4 तरीके से स्टेट बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं | SBI atm pin generate kaise kare

SBI atm pin generate kaise kare: एसबीआई पिन ऑनलाइन जनरेट कैसे करें, एसबीआई एटीएम पिन कैसे बदलें, एसबीआई एटीएम पिन भूल गए तो क्या करें, एसएमएस से एसबीआई पिन कैसे जनरेट करें, एटीएम मशीन से एसबीआई पिन कैसे बनाएं के बारे में पढ़ें।


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इसके सबसे अधिक खाता धारक भी है। एसबीआई बैंक अपने खाताधारक को SBI atm card प्रदान करता है। इतना ही नहीं, एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को अपना एटीएम पिन (atm pin generate) नया बनाने या बदलने का ऑप्शन देता है।

एसबीआई कार्ड का पिन 4 अंकों वाला एक यूनिक पिन नंबर होता है। यह व्यक्तिगत पहचान नंबर एसबीआई खाताधारकों को धोखाधड़ी वाले लेन-देन से बचाता है। इसलिए, अपना एसबीआई एटीएम पिन को समय-समय पर एटीएम, एसएमएस, एसबीआई नेट बैंकिंग या कस्टमर केयर का उपयोग करके बदल लेना चाहिए।

SBI Debit Card एटीएम पिन कैसे जनरेट करें?



अगर आपके पास भी एसबीआई एटीएम कार्ड है तो नया पिन बनाने या बदलने के लिए बैंक में जाना पड़ता होगा। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने एसबीआई एटीएम का नया पिन बनाने के लिए बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेगें। क्योंकि इसमें SBI atm pin generate kaise kare के बारे में स्टेप टू स्टेप जानकारी दी गई है।

पहले स्टेट बैंक खाता धारक के एड्रेस पर atm pin को डाक के माध्यम से भेजता था। इससे कागज और कार्बन फुट प्रिंट करने का खर्च बढ़ता था। इस खर्च को बचाने के लिए sbi bank green pin generate करने की सुविधा देता है। ग्रीन पिन जनरेट करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाता है।

मोबाइल से एटीएम का पिन कोड कैसे बनाएं?


इस पोस्ट में बताए गए तरीकों का उपयोग करके मोबाइल से ही घर बैठे sbi bank का new pin generate कर सकते है। लेकिन इन सभी तरीकों में आपका मोबाइल नंबर एसबीआई बैंक खाते में रजिस्टर्ड होना चाहिए। बगैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के एटीएम का ग्रीन पिन कोड नहीं बना सकते है।

  • मोबाइल से एसएमएस भेजकर एटीएम पिन बनाएं।
  • स्मार्टफोन से एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग से एटीएम पिन बनाएं।
  • मोबाइल से एसबीआई कस्टमर केयर से संपर्क करके एटीएम पिन बनाएं।
  • इसके अलावा, एसबीआई एटीएम में जाकर एटीएम पिन बनाएं।

यह भी पढ़ें: SBI बैंक का एटीएम कैसे ब्लॉक करें?

SMS से एसबीआई एटीएम पिन कैसे बनाएं?



अपने मोबाइल से SMS भेजकर sbi atm pin generate करना काफी आसान है। अगर आप एसएमएस भेजकर एसबीआई एटीएम पिन कैसे बनाएं के बारे में जानना चाहते है तो नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना जरुरी है।

स्टेप-1: एसबीआई बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से PIN <space> ATM कार्ड के आखरी चार अंक <space> Account Number के आखरी के चार अंक लिखकर 567676 नंबर पर SMS भेजना होगा।


स्टेप-2: एसएमएस जाने के बाद बैंक की तरफ से एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा जो सिर्फ 24 घंटों के लिए वैलिड रहेगा।

स्टेप-3: उसके बाद, अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम में जाकर atm machine में अपना डेबिट कार्ड स्वैप करें।



स्टेप-4: एसबीआई डेबिट कार्ड का atm pin generate करने के लिए PIN Change सेलेक्ट करें और स्क्रीन पर बताए गए निर्देशों का पालन करें।

स्टेप-5: उसके बाद, आपके स्टेट बैंक कार्ड का नया पिन सेट कर सकते है।

Internet banking से atm pin generate कैसे करें?


इंटरनेट के माध्यम से एसबीआई एटीएम पिन (sbi atm pin generate) बनाना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है जिनके पास sbi mobile banking की सुविधा नहीं है। अगर आपके खाते में बैंक की ओर से इंटरनेट बैंकिंग दे रखी है तो आप इंटरनेट पर onlinesbi.sbi पर जाकर username और password से लॉग इन करें।

नेट बैंकिंग के द्वारा एसबीआई कार्ड पिन को बनाने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए क्योंकि मोबाइल नंबर पर बैंक OTP भेजता है। नेट बैंकिंग द्वारा एसबीआई कार्ड का न्यू पिन generate करने के लिए जानने के लिए नीचे दिए गए विडियो को ध्यान से देखें।



यह भी पढ़ें: एसबीआई खाते में बैलेंस कैसे चेक करें?

ATM Machine से एसबीआई एटीएम पिन कैसे बनाएं?

SBI Care से एसबीआई एटीएम पिन कैसे बनाएं?

उपरोक्त बताए गए तरीके SBI Debit Card – एसबीआई एटीएम पिन कैसे जनरेट करें के अलावा अपने कार्ड का new pin बनाने के लिए sbi customer care से call करके SBI ATM Card का Pin Generate कर सकते हैं।


अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 425 3800 पर कॉल करें और बताए गए निर्देशों के अनुसार नंबर दबाते रहे। आपसे बैंक एटीएम कार्ड का नंबर और संबंधित जानकारी मांगी जाएगी और दर्ज करें। प्रोसेस पूरा होने के बाद मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जो 24 घंटे तक वैलिड रहेगा।

उसके बाद अपने नजदीकी स्टेट बैंक के ATM में जाकर कार्ड को स्वैप करें। PIN CHANGE ऑप्शन को सेलेक्ट करें और नया एटीएम पिन बनाएं। अपने एटीएम पिन को कभी किसी के साथ शेयर ना करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

क्या मैं बिना बैंक गए एसबीआई का एटीएम पिन जनरेट कर सकता हूं?



हाँ, बिना बैंक गए एसबीआई का एटीएम पिन जनरेट हो जाता है। बस, बैंक में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए क्योंकि मोबाइल नंबर पर बैंक OTP भेजता है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से PIN <space> ATM कार्ड के आखरी चार अंक <space> Account Number के आखरी के 4 अंक लिखकर 567676 नंबर पर SMS भेजना होगा। उसके बाद, बैंक की तरफ से एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा जो सिर्फ 24 घंटों के लिए वैलिड रहेगा। फिर अपने नजदीकी एसबीआई शाखा के एटीएम में जाकर मशीन में डेबिट कार्ड स्वैप करें। Atm pin generate करने के लिए PIN Change को सेलेक्ट करके स्क्रीन पर बताए गए निर्देशों का पालन करें।

SBI Debit Card से 1 दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं?

SBI खाताधारकों के लिए अपनी Home Branch में पैसा निकलवाने, विदड्रॉल स्लीप से पैसा निकालने, चेक से पैसा निकालने और एटीएम मशीन से SBI Debit Card से 1 दिन में पैसे निकालने की लिमिट खाते पर निर्भर करता है।

एटीएम पिन कितने अंक का होता है?


एटीएम पिन चार अंक का होता है जो प्रत्येक स्टेट बैंक कार्ड होल्डर के लिए यूनिक होता है।

क्या पिन कार्ड जेनेरेट करना आवश्यक है?

अगर आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो पिन जेनेरेट करना आवश्यक है क्योंकि कार्ड से पैसे निकालने और स्वाइप मशीन में लेन-देन करने के लिए पिन की जरूरत पड़ती है।

Share This: