सैमसंग, वीवो, ओप्पो किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदें | Loan Pe Phone Kaise Le

Loan Pe Phone Kaise Le: एप्पल मोबाइल, सैमसंग मोबाइल, रेडमी मोबाइल, रियलमी मोबाइल, ओप्पो मोबाइल और वीवो मोबाइल फाइनेंस यानि ईएमआई पर अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, बजाज फाइनेंस, ज़ेस्ट मनी, क्रेडिटबी व मोबिक्विक से कैसे खरीदें।

स्मार्टफोन smart mobile phone हर व्यक्ति की जरूरत बन चुका है। मोबाइल के बिना व्यक्ति अपने आप को अकेला महसूस करता है और इस अकेलेपन को दूर करने के लिए मोबाइल लेने की सोचता है चाहे उसे किस्तों (kisto) पर मोबाइल लेना पड़े। 

अगर आप सोचते है कि (loan pe phone kaise milega) लोन पे फोन कैसे मिलता है। बाजार में कई कंपनियां है जो फोन के लिए लोन (loan) देने की पेशकश करती हैं। आप ऐसी कंपनियों से मोबाइल ऑनलाइन किस्तों पर खरीद सकते है।

मोबाइल फोन (mobile phone) के लिए मासिक किस्तों (monthly installment) पर अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ सकता है।

मोबाइल फ़ोन क्यों जरूरी है?

पहले हम टाइम देखने के लिए घड़ी (watch) का उपयोग करते थे, लेकिन अब घड़ी (watch) की जगह मोबाइल (mobile) ने ले ली है। गाने सुनने के लिए रेडियो (Radio) का उपयोग करते थे, लेकिन अब रेडियो (Radio) की जगह mobile phone में ही गाने देख सकते हैं।

फिल्में (film) देखने के लिए टीवी (tv) के सामने बैठे रहते थे, लेकिन अब स्मार्टफोन (smart phone) में नई नई फिल्में अपने मनपसंद टाइम पर देख सकते हैं। 

सिनेमाघरों में फिल्में देखने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में टिकट (ticket) खरीदने के लिए खड़ा होना पड़ता था लेकिन आज netflix, hotstar, prime video app पर नई फिल्में जब चाहे देख सकते हैं।

mobile on emi
mobile on emi

इसके अलावा, स्मार्ट मोबाइल फोन के बिना विद्यार्थियों के लिए व्हाट्सएप (whatsapp) पर ऑनलाइन क्लास लगाना, ऑनलाइन नौकरी ढूंढना, बिल की ऑनलाइन पेमेंट करना, ऑनलाइन गेम खेलना अधूरा सा लगता है। 

मोबाइल फोन की दिन प्रतिदिन बढ़ती डिमांड के कारण एप्पल, सैमसंग (Sumsung), वीवो (Vivo), ओप्पो (OPPO), रेडमी (Redmi), रियलमी (Realme) आदि कंपनी हर महीने अपने latest mobile phone launch करती रहती है।

लेकिन, अब सवाल आता है कि यदि अपना फेवरेट मोबाइल फोन लेना है तो loan pe phone kaise le, यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि (emi par phone kaise le) ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे लें।

यह भी पढ़ें:- फ्री सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

अमेज़ॉन से ईएमआई पर फोन कैसे लें?

अमेज़ॉन से ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल पर खरीद सकते है। अमेज़ॉन पर टॉप ब्रांड oneplus, redmi, samsung, mi, apple, oppo, vivo, realme के लेटेस्ट मोबाइल फोन किस्तों पर खरीदने के ऑप्शन है। लेकिन किस्तों (kisto) पर मोबाइल लेने के लिए आपके पास किसी भी बैंक का credit card होना चाहिए।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड (credit card) नहीं है तो बिना कार्ड के amazon से emi पर मोबाइल फोन नहीं खरीद सकते। Amazon sale पर क्रेडिट कार्ड (credit card) से पेमेंट करने पर 10% से 15% तक का discount मिल जाता है।

क्रेडिट कार्ड पर No Cost EMI स्कीम के तहत amazon किसी प्रकार का कोई ब्याज नहीं लेता है। लेकिन यह ऑप्शन कुछ ही ब्रांडेड मोबाइल फ़ोन (branded mobile phone) पर लागू होता है।

फ्लिपकार्ट से ईएमआई पर मोबाइल कैसे लें?

अमेज़ॉन की तरह Flipkart भी एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है जहां पर आप विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट ऑनलाइन (online) खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट पर कैश ऑन डिलीवरी, रिप्लेस ओल्ड मोबाइल फोन और ईएमआई के माध्यम से पेमेंट (payment) करने की ऑप्शन दिए गए हैं।

अगर आपने फ्लिपकार्ट से ईएमआई (emi) पर मोबाइल फोन खरीदना है तो आपके पास बैंक का credit card होना चाहिए। बिना कार्ड के फ्लिपकार्ट से ईएमआई पर मोबाइल फ़ोन (mobile phone) खरीदना मुश्किल हो सकता है।

बैंक क्रेडिट कार्ड पर No Cost EMI के माध्यम से Flipkart कोई ब्याज भी नहीं लेता है। लेकिन यह ऑप्शन कुछ ही ब्रांडेड मोबाइल फ़ोन पर लागू होता है।

बजाज फाइनेंस से ईएमआई पर मोबाइल कैसे लें?

Bajaj Finserv (बजाज फिनसर्व) एक गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक के समान खरीदने के लिए आसान किस्तों पर लोन (loan) की सुविधा देती है। आजकल बजाज फाइनेंस के स्‍मार्टफोन स्‍टोर या होम अप्‍लाइंस के शॉरूम छोटे-बड़े हर शहर में उपलब्‍ध रहते हैं।

बजाज फाइनेंस पर एप्पल, सैमसंग, रेडमी, रियलमी, एमआई, ओप्पो और वीवो मोबाइल फाइनेंस (mobile finance) की सुविधा प्रदान करता है। बजाज फाइनेंस से ऑनलाइन मोबाइल (online mobile) खरीदना है तो बजाज फाइनेंस की वेबसाइट पर लेटेस्ट मोबाइल चेक करके खरीद सकते है।

अधिकतर लोग क्रेडिट कार्ड (credit card) के बिना ईएमआई पर मोबाइल फोन व जीरो डाउन पेमेंट पर best camera phone, एक्सटेंडेड बैटरी लाइफ और बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के smartphone खरीदने के लिए बजाज फिनसर्व का ही इस्तेमाल करते हैं।

ज़ेस्ट मनी से किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदें?

Zestmoney एक लोन ऐप है जो बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लोन पास कर देती है। ZestMoney से मंथली ईएमआई पर आसानी से मोबाइल फ़ोन ले सकते है। ज़ेस्ट मनी से मोबाइल फ़ोन खरीदने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस करनी पड़ती है। 

अकाउंट कम्पलीट करने के बाद ज़ेस्ट मनी cibil score के आधार पर क्रेडिट लिमिट प्रदान करती है। उस क्रेडिट लिमिट से वाउचर generate करके amazon, flipkart, paytm आदि से मोबाइल फ़ोन खरीद सकते है। उसके बाद, हर महीने emi ज़ेस्ट मनी को पे करनी पड़ती है।

अगर आप zestmoney loan के बारे में जानना चाहते है कि ज़ेस्ट मनी से लोन कैसे मिलता है, एलिजिबिलिटी क्या है, केवाईसी कैसे करते है और क्रेडिट लिमिट कैसे काम करती है। नीचे दिए गए लिंक को चेक करें।

क्रेडिटबी से किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदें?

KreditBee एक मोबाइल लोन एप्लीकेशन है जो पैन कार्ड के आधार पर flexi personal loan, personal loan for salaried और online shopping करने के लिए instant loan उपलब्ध करवाती है।

Kredit Bee से ई-वाउचर generate करके amazon, flipkart, paytm आदि से अपनी पसंद का ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन खरीद सकते है। बाद में, Kredit Bee voucher की राशि को हर महीने किस्तों पर क्रेडिटबी को चुका सकते है।

Kredit Bee से लोन लेने के लिए प्रोसेस क्या करनी पड़ती है। Kredit Bee से लोन कैसे मिलता है, एलिजिबिलिटी क्या है, केवाईसी कैसे करते है और क्रेडिट लिमिट कैसे काम करती है। नीचे दिए गए KreditBee लिंक पर विजिट करें।

मोबिक्विक से मोबाइल फ़ोन कैसे खरीदें?

मोबाइल शॉपिंग के लिए मोबिक्विक बाय नाउ पे लेटर (Buy Now Pay Later) की सुविधा दे रही है। इस सर्विस का नाम mobikwik zip है। जो आपको क्रेडिट स्कोर के हिसाब से क्रेडिट लिमिट देती है। इस क्रेडिट लिमिट में से मोबाइल फ़ोन खरीद सकते है।  

अगर आपने 1 से 15 तारीख के बीच मोबिक्विक ज़िप लोन लिया है तो आपको इसकी पेमेंट 16 से 20 तारीख के बीच करनी होगी। यदि 16 से 30 तारीख के बीच लिया है तो 1 से 5 तारीख तक पेमेंट करनी पड़ती है। ध्यान रहे, समय पर पेमेंट नहीं करने पर पेनल्टी लग सकती है।

यह सर्विस आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। अगर टाइम पर पेमेंट करते है तो इसमें 0% इंटरेस्ट है।

लोकल मार्केट से किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदें?

अगर आपने किस्तों पर मोबाइल लेना है तो अपने नजदीकी लोकल मार्केट से किस्तों पर मोबाइल ओप्पो के अलावा एप्पल, रेडमी, रियलमी, एमआई, वीवो और सैमसंग मोबाइल किस्तों पर मिल जाते है। दुकानदार को बताना होगा कि किस्तों पर मोबाइल लेना चाहते हैं।

आपको दुकानदार mobile phone ko kishto par kharidane की जानकारी देगा। लोकल मार्केट से 10 हजार से 50 हजार तक का मोबाइल फ़ोन किस्तों पर ले सकते हैं। इसके लिए, आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ या चेक बुक के साथ अपने नजदीकी मोबाइल विक्रेता से संपर्क करना होगा।

मोबाइल फोन खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान?

वर्तमान में मोबाइल तकनीक के कारण मानव जीवन में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। अब अधिकतर काम मोबाइल फ़ोन से ही complete हो जाते है। आज मोबाइल फोन व्यक्ति के लिए आवश्यकता ही नहीं जरूरत बन चुका है। मोबाइल फोन के बिना व्यक्ति स्वयं को अकेला महसूस करता है। इस अकेलेपन को दूर करने के लिए मोबाइल फोन की कमी महसूस करता है।

मोबाइल फोन से ऑनलाइन न्यूज़ पढ़ना, बिल पेमेंट करना, नौकरी ढूंढना, गेम खेलना, पैसे कमाना आदि काम आसानी से किए जा सकते हैं। इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा लेटेस्ट मोबाइल खरीदने की होती है। सैमसंग, वीवो, ओप्पो, रियल मी, वन प्लस, एमआई, एप्पल, मोटोरोला के 4GB रैम, 6GB रैम, 8GB रैम, 12GB रैम और 16GB रैम के लेटेस्ट मोबाइल फोन नजर आते है। 

मोबाइल फ़ोन खरीदते समय रैम, बैटरी, कैमरा, डिस्प्ले साइज आदि कई विकल्प सामने आते है। लेकिन मोबाइल फ़ोन खरीदते से पहले अपने आपसे यह पूछे कि आप मोबाइल को किस काम के लिए इस्तेमाल करने वाले है। अपनी जरूरत को देखते हुए स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। 

लेकिन यह समझ में नहीं आ रहा है कि कौन-सा मोबाइल फ़ोन आपके लिए परफेक्ट रहेगा। नीचे स्क्रोल करने पर आपको पता चलेगा की मोबाइल फ़ोन खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

प्रोसेसर और रैम

फ़ोन की परफॉरमेंस मुख्य रूप से दो चीजों पर निर्भर करती है। एक प्रोसेसर और दूसरा रैम। लेकिन प्रोसेसर अधिक महत्वपूर्ण है। Andriod फ़ोन के लिए Qualcomm Processors 855 प्लस और कम से कम 4 जीबी रैम होनी चाहिए।

स्टोरेज कैपेसिटी

अगर आप व्हाट्सप्प, वीडियो डाउनलोड, गेम खेलने के शौकीन है तो मोबाइल फ़ोन खरीदते समय स्टोरेज का खास ध्यान रखे। कुछ समय पहले 16 GB स्टोरेज को परफेक्ट माना जाता था। अभी 64 GB से 128 GB स्टोरेज के अधिकतर फ़ोन मार्किट में उपलब्ध है। इसलिए, कम से कम 16 GB स्टोरेज होनी चाहिए।

ऑपरेटिंग सिस्टम

मोबाइल फ़ोन एंड्रॉइड और आईओएस वर्जन के साथ आते है। लेकिन एंड्रॉइड दुनियाभर में सबसे अधिक यूज़ किया जाता है। आईओएस की तुलना में एंड्रॉइड में स्क्रीन साइज, स्टोरेज, डिज़ाइन, परफॉरमेंस प्राइस के कई ऑप्शन मिल जाते है। इतना ही नहीं, एंड्रॉइड फंक्शन को समझना आसान भी रहता है।

कैमरा 

पिछले कुछ वर्षों में कंपनियों ने स्मार्टफोन कैमरा में काफी सुधार किया है। यदि आप मोबाइल पर वीडियो रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर डालते है तो आपको 24 मेगापिक्सेल कैमरा होना चाहिए। आपके लिए कितने megapixel camera वाला फ़ोन बेस्ट है यह आपके काम पर निर्भर करता है। 

स्क्रीन साइज 

मोबाइल फ़ोन खरीदते समय स्क्रीन साइज भी मन को ललचाता है। 5 इंच से कम स्क्रीन छोटा साइज, 5 इंच से 5.5 इंच स्क्रीन साइज माध्यम साइज और 5.5 इंच से अधिक स्क्रीन साइज को फैबलेट (phablet) माना जाता है। लेकिन 5 इंच से 5.5 इंच स्क्रीन वाले फ़ोन pocket friendly होने के साथ साथ affordable price पर मिल जाते है। यदि आप वीडियो, गेमिंग और पढ़ने के शौक़ीन है तो आपको 5.5 इंच से अधिक स्क्रीन साइज वाला मोबाइल फ़ोन लेना चाहिए।

उपरोक्त के अलावा, वायरलेस चार्जिंग, गेमिंग मोड, फिंगरप्रिंट सेंसर, नेटवर्क कनेक्टिविटी और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स को भी चेक कर लेना चाहिए।

किस्तों पर मोबाइल लेने के बाद किन बातों का रखे ध्यान? 

क्या आप नया मोबाइल लेने का मन बना रहे हैं तो ईएमआई पर mobile खरीदते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। मोबाइल फोन उतने ही रुपए का खरीदना चाहिए जहां तक afford किया जा सके।

Kisto par mobile वहीं से लेना चाहिए जहां interest rate मिनिमम पे करना पड़ेगा। लोन कोई भी क्यों ना हो, उसकी सही समय पर पेमेंट करनी चाहिए अन्यथा cibil score खराब हो जाएगा।

सिबिल स्कोर खराब होने से दोबारा कहीं से भी लोन नहीं मिलेगा और ना ही कोई बैंक क्रेडिट कार्ड बनेगा।

एंड्राइड मोबाइल भारत में कब आया?

भारत में सबसे पहले HTC कंपनी ने HTC T-Mobile G1 एंड्राइड स्मार्टफोन 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था। इसको HTC Dream नाम से भी जाना जाता है।

जिओ फ़ोन नेक्सट मोबाइल कितने में आ रहा है?

भारत में रिलायंस कंपनी ने Jio Phone Next की कीमत 6499 रूपये रखी है लेकिन 1999 रूपये (501 प्रोसेसिंग फीस) देकर खरीद सकते है। बाकि पैसा किस्तों में चुकाना होगा।

सैमसंग मोबाइल किस्तों पर कैसे खरीदें?

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।

बजाज फाइनेंस से मोबाइल कैसे ले?

अधिक जानकारी लोन पे फोन पोस्ट पढ़े।

विवो मोबाइल फाइनेंस पर कैसे खरीदें?

मोबाइल लोन के बारे में पढ़े।