6 तरीकों से एसबीआई खाते में बैलेंस चेक करें | How to check balance in sbi?

How to check balance in sbi: पेमेंट करने के लिए चेक जारी करने या सामान खरीदने के लिए डेबिट कार्ड स्वाइप करने से पहले अपने एसबीआई बैंक बैलेंस चेक को करना चाहिए। क्योंकि चेक बाउंस शुल्क और फेल्ड कार्ड ट्रांजैक्शन रोकने के लिए अपने खाते की शेष राशि की जांच करना सही रहेगा। 

एसबीआई बचत खातों में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज काट लेता है। इसलिए, अपने बैंक खाते का मिनी स्टेटमेंट एसबीआई द्वारा दिए गए ऑप्शन से समय समय पर चेक करते रहना चाहिए। अगर आपका सवाल है कि  एसबीआई में बैलेंस कैसे चेक करें?

इस पोस्ट में हम आपको एसबीआई बैलेंस चेक ऑनलाइन, मिस्ड कॉल बैलेंस चेक, एसएमएस बैलेंस चेक, बैलेंस चेक ऐप, बैलेंस चेक नंबर और एसबीआई मिनी स्टेटमेंट डाउनलोड करने के आसान तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

ऑनलाइन एसबीआई बैलेंस कैसे चेक करें?

एसबीआई द्वारा नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने खाते में लॉग इन करके शेष राशि की जांच की जा सकती है। इसके लिए, www.onlinesbi.com पर जाकर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर एसबीआई खाते का ऑनलाइन बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा, अपने खाते से जुड़े लोन और पीपीएफ अकाउंट के बैलेंस को भी चेक कर सकते है। इतना ही नहीं, तीन साल की स्टेटमेंट को पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते है। ऑनलाइन एक्टिविटी करने के लिए आपके पास एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग होनी चाहिए।

एटीएम कार्ड से एसबीआई बैलेंस कैसे चेक करें?

एसबीआई बैंक खाता खोलते समय ग्राहकों को ATM कार्ड जारी करता है। अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप अपने एसबीआई अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। एसबीआई एटीएम से दूसरे बैंक खाते का भी बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अपने नजदीकी एटीएम में जाकर SBI ATM कार्ड को स्वाइप करें। उसके बाद, 4 अंकों का ATM पिन डालें और “बैलेंस इन्क्वारी” का विकल्प चुनें। अब आपको खाते में बकाया राशि की डिटेल मशीन पर दिखाई देगी। आप “मिनी स्टेटमेंट” से अपने खाते के पिछले 10 लेनदेन की स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।

ध्यान रखें, आरबीआई बैंक ने एटीएम कार्ड में मुफ्त लेन-देन करने की संख्या सीमित कर दी है। एटीएम से बैलेंस इन्क्वारी को भी लेन-देन में गिना जाता है। ज्यादा ट्रांज़ैक्शन करने पर एसबीआई बैंक चार्ज वसूल करेगा। इसलिए, मोबाइल से बैलेंस चेक करने का तरीका सबसे आसान है।

यह भी पढ़ें:- पेटीएम पोस्टपेड को कैसे बंद करें

योनो एसबीआई ऐप में बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आप योनो एसबीआई (yono Sbi) में अपने अकाउंट का बैलेंस जानना चाहते हैं तो आपको बस बैंक का योनो ऐप (yono app) चाहिए। योनो ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। योनो ऐप को एक्सेस करने के लिए आपको योनो ऐप को SBI अकाउंट से लॉगिन कर सकते हैं। 

लॉगिन होने के बाद ऐप खोलने के लिए उस पर टैप करें। मुख्य स्क्रीन पर ही आपको एसबीआई के बैंक अकाउंट (SBI bank account) की एक लिस्ट दिखाई देगी। जिस बैंक खाते का बैलेंस चेक (balance check) करना है, बस उस पर टैप करें और आपके खाते का बैलेंस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

एसबीआई क्विक से बैलेंस कैसे चेक करें?

बैंक ओर से बैलेंस चेक करने के लिए एसबीआई क्विक ऐप है। जो मोबाइल नंबर आपके खाते में अपडेट है, उसके साथ रजिस्टर्ड करने पर काम करता है। एसबीआई क्विक (SBI QUICK) को ऐप स्टोर से मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है।

source:sbi

एसबीआई क्विक ऐप इंस्टॉल हो जाने पर निम्न सेवाएं एसएमएस या मिस्ड कॉल के माध्यम से आसानी से कम्पलीट की जा सकती हैं।

  1. बैलेंस पूछताछ
  2. मिनी स्टेटमेंट
  3. चेक बुक अनुरोध
  4. 6 महीने का अकाउंट का ई-स्टेटमेंट
  5. शिक्षा ऋण ब्याज ई-सर्टिफिकेट
  6. गृह ऋण ब्याज ई-प्रमाणपत्र
  7. एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना
  8. एटीएम कार्ड उपयोग (अंतर्राष्ट्रीय / घरेलू) चालू/बंद करना
  9. एटीएम कार्ड चैनल (एटीएम/पीओएस/ईकामर्स) चालू/बंद करना
  10. डेबिट कार्ड के लिए ग्रीन पिन जेनरेट करना

एसएमएस से एसबीआई बैलेंस कैसे चेक करें?

अपने SBI खाते का बैलेंस का पता लगाने के लिए, आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BAL को टाइप करके 09223766666 पर मैसेज भेजना होगा। कुछ सेकंड के बाद, आपको बैंक की ओर से एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें बैलेंस की जानकारी दी होगी।

इतना ही नहीं, आप मैसेज के माध्यम से अपने एसबीआई अकाउंट का मि​नी स्टेटमेंट चेक कर सकते है। इसके लिए, आप MSTMT टाइप कर 09223866666 पर SMS भेजना होगा। कुछ सेकंड के बाद, आपको मैसेज में मि​नी स्टेटमेंट मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल से एसबीआई बैलेंस कैसे चेक करें?

भारतीय स्टेट बैंक के अपने ग्राहकों के लिए टोल-फ्री नंबर 09223766666 जारी किया है। आप टोल-फ्री नंबर 09223766666 पर कॉल करके भी अपने एसबीआई खाते की बकाया राशि के बारे में जान सकते है। कॉल करने के कुछ सेकंड के बाद, आपको एसएमएस से बैलेंस की पूरी जानकारी भेज दी जाएगी।

आप टोल-फ्री नंबर, मिनी स्टेटमेंट, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, एटीएम, बैंक ब्रांच में जाकर, मिस्ड कॉल, एसएमएस बैंकिंग आदि के माध्यम से अपने भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान है।

इसके अलावा, आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त भी जान सके कि आसान तरीकों से एसबीआई खाते में बैलेंस चेक करें | How to check balance in sbi?