यूट्यूब वीडियो को मोबाइल में डाउनलोड कैसे करें | How to download youtube videos in mobile gallery?

How to download youtube videos in mobile gallery: बहुत से लोग YouTube से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं। हो सकता है कि वे वीडियो को ऑफ़लाइन देखना चाहते हों, या हो सकता है कि अपने फ़ोन गैलरी में रखना चाहते हों ताकि उन्हें चलते-फिरते देख सकें।

वीडियो डाउनलोड करने का कारण जो भी हो। यदि आप ऑफ़लाइन देखने के लिए मोबाइल गैलरी में YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड करने के कुछ अलग तरीके हैं। जो वास्तव में करना बहुत आसान भी है।

यूट्यूब ऐप पर वीडियो सेव कैसे करें।

यूट्यूब पर वीडियो सेव करने के लिए वीडियो को प्ले करने के बाद सेव का ऑप्शन दिखाई देता है। इस सेव बटन पर क्लिक करके वीडियो को सेव कर सकते हैं। वीडियो सेव होने के बाद आपको मोबाइल गैलरी में नहीं दिखाई देगें क्योंकि ये यूट्यूब सर्वर मेमोरी में ही सेव होते हैं।

यूट्यूब पर सेव वीडियो को देखने के लिए सबसे नीचे दिए गए लाइब्रेरी टैब पर क्लिक करके प्ले लिस्ट में देख सकते है। लेकिन वीडियो को देखने के लिए आपके पास एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए अन्यथा आप सेव किए गए वीडियो को देख नहीं पाएगें।

यह भी पढ़ें:- स्टाइलिश फ्री फायर नेम कैसे जनरेट करें

यूट्यूब ऐप पर वीडियो डाउनलोड कैसे करें।

यूट्यूब अपने देखने वालों के लिए वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन भी देता है। डाउनलोड का ऑप्शन प्रत्येक वीडियो के नीचे होता है जहाँ से आप वीडियो को डाउनलोड कर सकते है। आप डाउनलोड किए गए वीडियो को बिना इंटरनेट के कभी भी यूट्यूब ऐप पर देख सकते हैं। 

लेकिन वीडियो को डाउनलोड करने के लिए Youtube Premium सब्सक्रिप्शन होना चाहिए। यूट्यूब प्रीमियम लेने के फायदे यह है कि आप ad free वीडियो और मोबाइल में ऑफ़लाइन देखने के लिए लाखों वीडियो डाउनलोड डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी प्राइस 129 रुपये से शुरु हो जाती है। 

यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप

इसके बावजूद, आपको Google Play Store पर हजारों YouTube वीडियो डाउनलोड करने वाले ऐप्स मिल जाएंगे। लेकिन आँखें बंद करके उन ऐप्स पर भरोसा नहीं कर सकते। उन ऐप्स का उपयोग करने से आपके मोबाइल पर नेगटिव इफ़ेक्ट पड़ सकता है।

ऐसे कई पॉपुलर ऐप हैं जो आपको मोबाइल गैलरी में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा देते हैं। यूट्यूब डाउनलोड होने के बाद वीडियो सीधे आपके मोबाइल की गैलरी में सेव हो जाएगा। इस लेख में, हम आपको YouTube वीडियो को mobile gallery में डाउनलोड करने का तरीका बताने वाले हैं।

विडमेट यूट्यूब वीडियो डाउनलोडर ऐप:

लोकप्रिय एंड्राइड एप्लिकेशन Vidmate के बारे में सभी जानते हैं। यदि आप अपने मोबाइल पर YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो Vidmate उपयोग करने के लिए एक बेहतरीन ऐप है। इसका उपयोग करना आसान है।

विडमेट यूट्यूब वीडियो डाउनलोडर ऐप के लिए वीडियो डाउनलोड करने के लिए हमें एक रुपया भी देने की आवश्यकता नहीं है। जो वीडियो डाउनलोड करना है उस वीडियो के लिंक को कॉपी करके इस ऐप में आपको पेस्ट करना होगा।

उस वीडियो की क्वालिटी चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। वीडियो डाउनलोड हो जाने के बाद यह आपके मोबाइल में सेव हो जाएगा। इस ऐप का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

आप YouTube पर हर प्रकार के वीडियो देख सकते हैं जैसे- फनी, मूवी सॉन्ग, कॉमेडी, टेक, एजुकेशनल आदि। लेकिन लोग अपने टेंशन को दूर करने के लिए हंसी मजाक के वीडियो को बार-बार देखना चाहते हैं और डाउनलोड करके व्हाट्सप्प पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करते है।

इसके अलावा, आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त भी जान सके कि यूट्यूब वीडियो को मोबाइल गैलरी में डाउनलोड कैसे करें | How to download youtube videos in mobile gallery?

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी जगहों से वीडियो डाउनलोड करना मुश्किल है, क्योंकि आपको वहां अकाउंट की जरूरत पड़ती है। लेकिन यूट्यूब से HD quality में वीडियो डाउनलोड करना बहुत ही आसान है।