unlimited book online

व्यूज और सब्सक्राइबर पाने के टिप्स व ट्रिक्स, यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे करे

एक यूटूबर के लिए बड़ी परेशानी होती है जब यूट्यूब चैनल पर व्यूज और सब्सक्राइबर्स नहीं आ रहे है। यदि आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे है तो आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स को यूज़ करना चाहिए जिससे आपके youtube video viral हो सके। ऐसा करने से चैनल पर व्यूज और सब्सक्राइबर्स आसानी से बढ़ सकते है। जो आपके यूट्यूब चैनल को ग्रो करने में मदद करेंगे।

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है जहाँ पर हर घंटे लाखों वीडियो अपलोड किए जाते है। पारदर्शिता लाने के लिए यूट्यूब अपने अल्गोरिथम में लगातार बदलाव करता रहता है। इससे अच्छी क्वालिटी वाले नये यूटूबर के वीडियो को रैंक करने का मौका मिलता है जिससे उनके चैनल पर व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढ़ सके।

Video viral kab hota hai

जब कोई वीडियो लोगों को इतना पसन्द आए कि वे उस वीडियो को जल्दी – जल्दी social media sites पर शेयर करने लगते हैं। इससे वीडियो ट्रेंडिंग न्यूज़ में आने लगता है। कुछ ही समय में व्यूज मिलियन तक पहुँच जाते है। जब किसी वीडियो पर 3 से 7 दिन में पांच million views आ जाएं तो वह वीडियो वायरल माना जाता है।

यहाँ पर youtube video viral करने के कारगर तरीकों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आप भी अपने youtube video viral कर सके।

Youtube video viral hone ke fayde

  • यूट्यूब वीडियो वायरल हो जाने पर व्यूज बढ़ते है। 
  • यूट्यूब वीडियो वायरल होने पर सब्सक्राइबर्स बढ़ते लगते है। 
  • एक यूट्यूब वीडियो वायरल होने पर दूसरे वीडियो पर भी व्यूज बढ़ने लगते है। 
  • वायरल वीडियो सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखने लगता है। 
  • वायरल वीडियो होने पर दूसरे youtubers collaboration करने लगते है। 
  • यूट्यूब monetization से लाखों रुपये कमा सकते है।
  • वायरल वीडियो से affiliate marketing करके पैसा कमाया जा सकता है। 
  • यूट्यूब वीडियो वायरल से अपने खुद के प्रोडक्ट को बेचा जा सकता है। 
  • वीडियो वायरल होने पर name or fame मिलते है। 
  • इसके अलावा ओर भी कई फायदे हो सकते है एक बार अपने वीडियो को वायरल करके तो देखिए।

Youtube video viral karne ka tarika

Choose perfect category

अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले सही कैटेगरी का चुनाव करना चाहिए क्योंकि यूट्यूब suggested video में एक ही कैटेगरी के वीडियो दिखाता है। Suggested video में आने से आपके वीडियो पर व्यूज आने की उम्मीद रहती है और एक ही कैटेगरी के वीडियो बनाने से एसईओ में भी मदद मिलती है।

Youtube Category
Youtube Category

यूट्यूब में 15 कैटेगरी दी गई है जिसमें से कैटेगरी सेलेक्ट करनी होती है। यूट्यूब क्रिएटर एकेडमी के अनुसार, एंटरटेनमेंट, कुकिंग, गेमिंग, म्यूजिक, स्पोर्ट्स, ब्यूटी और फैशन पॉपुलर कैटेगरी है। इसलिए यूट्यूब पर सक्सेस पाने के लिए सही कैटेगरी (टॉपिक) को चुनना बहुत ही जरुरी है। वीडियो अपलोड करते समय भी सेटिंग में जाकर कैटेगरी को चेंज सकते है।

Select trending topic

आप जब भी वीडियो बनाए तो trending topic पर वीडियो बनाए। आज ज्यादातर लोग ट्रेंडिंग चीजों के बारे में देखना पसंद करते है। ट्रेंडिंग टॉपिक ढूढ़ने के लिए सबसे पॉपुलर google trends है जिसको काफी लोग यूज़ करते है। Google trends पर पिछले एक घंटे तक के ट्रेंडिंग टॉपिक बारे में भी सर्च किया जा सकता है।

Google trends पर country wise, region wise, category wise और youtube search में ट्रेन्डिंग सर्च किये जाने वाले टॉपिक को आसानी से खोजा जा सकता है। Google trends पर अपने कीवर्ड से related queries जो टॉप सर्च में है और आने वाले समय में ओर अधिक सर्च होने वाली है उस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए।

Use proper keyword

आप यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए कोई भी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हो। लेकिन Youtube video editing कम्पलीट होने के बाद जब वीडियो एक्सपोर्ट करते है तो वीडियो का नाम अपने मैन कीवर्ड पर रखना है जिस कीवर्ड पर आपने वीडियो बनाया है। 

आपने Youtube video viral kaise kare इस पर वीडियो बनाया है। सबसे पहले वीडियो का नाम Youtube video viral kaise kare रखना है। ऐसा करने से मैन कीवर्ड यूज़ होने से youtube को भी पता चल जायेगा कि आपका वीडियो की टॉपिक पर है। इससे आपका वीडियो रिलेटेड सर्च में आ सकता है और आपके वीडियो पर अच्छे व्यूज आने की संभावना रहती है।

Good video quality

क्या आपको पता है कि youtube पर किस फॉर्मेट में वीडियो अपलोड करना चाहिए। Youtube के अनुसार invalid file format error से बचने के लिए .MOV .MPEG4 .MP4 .AVI .WMV .MPEGPS .FLV .3GPP .WebM .DNxHR .ProRes .CineForm और .HEVC (h265) फॉर्मेट में वीडियो को अपलोड करना चाहिए। सबसे परफेक्ट और पॉपुलर .MP4 वीडियो फॉर्मेट है। .MP4 वीडियो फॉर्मेट को काफी यूटूबर करते हैं।

Youtube Video Sizes 

ResolutionPixel SizeQuality
240p426×240Minimum video size for youtube
360p640×360Traditional resolution for websites
480p854×480Standard definition
720p1280×720Minimum resolution for youtube HD video
1080p1920×1080Maximum resolution for youtube HD video
1440p2560×14402K video quality for youtube HD video
2160p3840×21604K video quality for youtube video

इसलिए जब भी आप यूट्यूब वीडियो बनाए तो video quality पर फोकस करें क्योंकि अच्छी क्वालिटी वाले वीडियो को लोग देखना पसंद करते है। अगर आपके वीडियो में धुंधलापन व आवाज साफ सुनाई नहीं देगी तो लोग आपके वीडियो को बीच में छोड़कर चले जाएगें। लाइक व शेयर करना तो दूर की बात है। 

इसलिए अपने वीडियो को HD quality और clear sound quality में एक्सपोर्ट करके अपलोड करना चाहिए। यदि आपने अपने वीडियो के माध्यम से देखने वाले का मन जीत लिया तो आपके वीडियो पर लाइक, शेयर और सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगते है।

Thumbnail clickbait

वीडियो के लिए thumbnail clickbait का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को वायरल कर सकते है। जब आप अपने वीडियो के लिए थंबनेल बनाते है तो उसमें ऐसा बनाये कि लोग वीडियो देखने के लिए मजबूर हो जाए। यूट्यूब वीडियो थंबनेल को आकर्षित बनाने के लिए निम्न टिप्स को अपना सकते है।

  • हाई क्वालिटी सामग्री (content ) का उपयोग करें।
  • अच्छी गुणवत्ता वाले पिक्चर का प्रयोग करें।
  • इमोशन से यूजर का अटेंशन खींचें।
  • वैल्युएबल शब्दों का प्रयोग करें ।
  • मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ करें।
  • अच्छे रंग, ब्रांडेड लोगो और फोंट का प्रयोग करें।
  • जब संभव हो एनिमेशन GIF का उपयोग करें।
  • इमोजी और फनी तस्वीरों का इस्तेमाल करें।

Youtube video viral tags

यूट्यूब वीडियो अपलोड करते समय टैग का ऑप्शन भी होता है। इसमें अपने वीडियो से related tags या keyword का यूज़ करना चाहिए। अपने मैन कीवर्ड जिस पर आपने वीडियो बनाया है उसको video thumbnail name, video name, video title, description, tags, hashtag के साथ जरूर यूज़ करना चाहिए। इससे youtube video rank करने में आसानी रहती है।

YouTube Tags
YouTube Tags

अपने वीडियो से संबंधित 15 से 20 कीवर्ड टैग का हमेशा यूज़ करना चाहिए। अपने वीडियो के कीवर्ड को youtube auto search result से एक क्लिक से कॉपी कर सकते है। दूसरे वायरल वीडियो के कीवर्ड टैग निकालने के लिए एक्सटेंशन का यूज़ कर सकते है। बड़े बड़े youtuber कीवर्ड टैग्स को निकालने के लिए tubebuddy extension का इस्तेमाल करते है।

Content or giveaway

अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए समय – समय पर contest or giveaway करना चाहिए। लोगों को participate करने के लिए वीडियो पर लाइक, कमेंट, शेयर और सब्सक्राइब करने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग भाग ले सकें। Giveaway में ऐसे प्राइज देना चाहिए जो आपके चैनल से रिलेटेड हो। Giveaway करने से नए सब्सक्राइबर्स आपके चैनल के साथ जड़ते रहेगें। इस प्रकार आपके यूट्यूब चैनल के व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगेगें।

Giveaway Ke Fayde:

  • अधिक लीड या ईमेल प्राप्त करें। 
  • अपनी बिक्री बढ़ाएं। 
  • ब्रांड जागरूकता बढ़ाएं। 
  • अधिक सोशल मीडिया followers प्राप्त करें।   
  • अपनी engagement बढ़ाएँ। 
  • अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक लाएँ।

Video watch time

Youtube video watch time के हिसाब से रैंक होते है जिस वीडियो का वॉच टाइम ज्यादा होगा उसके रैंकिंग में आने के ज्यादा चांस रहते है। एक वीडियो 2 मिनट का है और इस वीडियो को लोग आधा मिनट ही देखते है तो इस वीडियो का वॉच टाइम 1 मिनट काउंट किया जायेगा। 

Watch Time
Watch Time

दूसरा वीडियो 10 मिनट का है और इस वीडियो को भी लोग आधा देखते है तो इस वीडियो का वॉच टाइम 5 मिनट गिना जायेगा। अगर दोनों वीडियो का वॉच टाइम देखें तो 10 मिनट वाला वीडियो का अधिक है। इसलिए, जब भी वीडियो बनाए तो वीडियो कम से कम 5 से 10 मिनट का वीडियो बनाए। 

यूट्यूब अल्गोरिथम के अनुसार, जिस वीडियो का वॉच टाइम ज्यादा होगा उस वीडियो का रैंकिंग में आने की ज्यादा उम्मीद होती है। इसीलिए video upload करने के बाद ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि शुरू में ही वॉच टाइम मिल सके और आपका वीडियो वायरल हो सके।

Youtube video viral website

उपरोक्त्त बताए गए टिप्स और ट्रिक्स को यूज़ से वीडियो को वायरल करके वीडियो पर व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढ़ाए जा सकते हैं। इनके अलावा कुछ ऐसी वेबसाइट भी है जहाँ पर वीडियो प्रमोट किया जा सकता है। ये वेबसाइट आपके वीडियो का सोशल मीडिया, ब्लॉग, वेबसाइट और मोबाइल एप्प पर प्रमोशन करती है।

इन वेबसाइट पर आपको वीडियो पर कितने व्यूज, शेयर्स, लाइक्स, कमेंट्स और सब्सक्राइबर्स चाहिए उसके अनुसार पेमेंट करनी पड़ती है। उसी अनुसार वीडियो व्यूज, शेयर्स, लाइक्स, कमेंट्स और सब्सक्राइबर्स मिलते है।

Sprizzy एक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप अपना वीडियो प्रमोशन से legit और real views, likes, shares, comments or subscribers पा सकते है। Sprizzy website का यूज़ करके video viral भी किया जा सकता है।

2016 से स्प्रिज़्ज़ी यूट्यूब वीडियो मेकर्स के लिए चैनल को ग्रो करने के लिए मदद कर रहा है। स्प्रिज़्ज़ी यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब पर ही गूगल ads से प्रमोशन करता है ना किसी बॉयट से। स्प्रिज़्ज़ी यूट्यूब की शर्तों का पूरा पालन करती है। आपका चैनल किसी भी कैटेगरी का हो प्रमोशन करा सकते है। 

आपका वीडियो कीवर्ड के हिसाब से यूट्यूब के टॉप रिजल्ट में दिखाया जाता है जहाँ से रियल लाइक, कमेंट और सब्सक्राइबर पा सकते है। यदि आपके वीडियो को 30 सेकंड से कम देखा जाता है तो उसका भुगतान नहीं करना पड़ता। आपके यूट्यूब चैनल को पॉपुलर करने के लिए स्प्रिज़्ज़ी आपकी काफी मदद कर सकता है।

onlinebook