SBI बैंक का एटीएम कैसे ब्लॉक करें | How to block sbi atm card 2022

डिजिटल पेमेंट से पैसों का ऑनलाइन लेन-देन का चलन तेजी से बढ़ रहा है। Bank भी खाता खोलते समय खाताधारक को ATM card देते है ताकि बैंकों में भीड़ को कम किया जाए और लोग अपने आप एटीएम card से ऑनलाइन लेन-देन आसानी से कर सके।

लेकिन कई बार लोग जल्दबाजी में बैंक card को एटीएम और शॉपिंग मॉल में भूल जाते है। या फिर अपने SBI ATM card को कहीं पर खो देते है। ऐसे में एटीएम card का गलत प्रयोग होने से बचाने के लिए अपने एटीएम card को जल्दी से block कर देना चाहिए।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जाने कि किन-किन तरीकों से SBI ATM card block करें। इनमें से कुछ तरीके ऐसे भी है जिनमें ना तो स्मार्टफोन की जरुरत है और ना ही इन्टरनेट की जरुरत होगी।



यह भी पढ़ें: पीएफ अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?

एसबीआई एटीएम कार्ड को ऑफलाइन कैसे ब्लॉक करें?

अगर एसबीआई बैंक एटीएम कार्ड गुम या चोरी हो गया है तो card को block करने के लिए जल्दी से जल्दी अपने नजदीकी SBI Bank की ब्रांच में संपर्क करें। बैंक अधिकारी card block करने का reason पूछ सकता है। 

बैंक अधिकारी को पूछी गई सही जानकारी उपलब्ध करवाएं ताकि वे एटीएम card को block कर सके। आपके बैंक खाते में जमा पूंजी का गलत प्रयोग से बचाने के लिए ATM card बंद कर दे। 

एसएमएस द्वारा एटीएम कार्ड को कैसे ब्लॉक करें?

एसबीआई डेबिट कार्ड को मोबाइल नंबर से SMS करके block या बंद कर सकते है। लेकिन मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो बैंक एसबीआई खाते में रजिस्टर्ड है।



ATM card block करने के लिए मोबाइल के message बॉक्स में कैपिटल अक्षर में BLOCK लिखें। फिर स्पेस देकर कार्ड के आखिरी 4 digits लिखकर 567676 पर message (जैसे- BLOCK <space> last 4 digits send to 567676) कर दे।

मैसेज के रिप्लाई में कन्फर्मेशन के लिए SMS आएगा जिसमें एटीएम card block होने की टिकट नंबर, तारीख और समय की डिटेल दी होगी।

यह भी पढ़ें: एसबीआई खाते में बैलेंस चेक कैसे करें?

फोन कॉल द्वारा एसबीआई एटीएम कार्ड को कैसे ब्लॉक करें?

एसबीआई कार्ड के खोने और चोरी होने की स्थिति में खाताधारक अपने एटीएम card को बैंक नंबर पर call करके बंद कर सकता है। एटीएम card block करने के लिए बैंक खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर पर call करना होगा।



कार्ड block करने के लिए 1800-11-22-11 or 1800-425-3800 पर call के दौरान खाता धारक को स्टेप टू स्टेप निर्देशों का पालन करना होगा। निर्देशों में sbi card block करने के तरीके को बताया जाएगा। इस प्रकार, sbi account होल्डर अपने खोए कार्ड को बंद कर सकते है।

एसबीआई एटीएम कार्ड को ऑनलाइन कैसे ब्लॉक करें?

अगर खाताधारक के पास sbi इन्टरनेट बैंकिंग की सुविधा है तो sbi card को गुम या चोरी होने की स्थिति में online card block कर सकते है। कार्ड block करने के लिए https://www.onlinesbi.sbi/ पर जाएं। ई-सर्विस (e-services) टैब में ATM card services पर जाकर Block ATM Card पर क्लिक करें।

अगर कई बैंक खाते है तो खोए हुए कार्ड से संबंधित account number को सेलेक्ट करें। उसके बाद, कुछ डिटेल पूछी जाएगी जिनको कम्पलीट करने के बाद continue पर क्लिक करें। एटीएम card block का reason डिटेल से भरे और submit पर क्लिक करें।

बैंक की ओर से खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा। OTP वेरीफाई करने के बाद sbi atm card block हो जाएगा। लेकिन याद रहे ऑनलाइन block कार्ड को ऑनलाइन unblock नहीं कर सकते।



बैंक अपने ग्राहकों को समय – समय पर खाते से संबंधित जानकारी देते रहते है। इनमें से ATM fraud, card खोने और कार्ड चोरी होने पर खाताधारक अपने पैसे को फ्रॉड से बचा सके। इसलिए, अगर आपका भी sbi में account है तो अपने एटीएम को सभालकर रखे।

Share This: