200+ लोगों को इस तरीके से भेजें व्हाट्सएप मैसेज, फोटो और वीडियो | How to send whatsapp message to multiple contacts without group

How to send whatsapp message to multiple contacts without group: जब कोई ऐसा अवसर आता है जो पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। उस समय व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर मैसेज, फोटो और वीडियो सबसे अधिक शेयर किए जाते है।

लेकिन व्हाट्सएप (whatsapp) पर एक बार में सिर्फ 5 लोगों को ही मैसेज भेजा जा सकता है। हम व्हाट्सएप (whatsapp) के इस खास तरीके को आपके साथ शेयर करने वाले हैं।

इस तरीके से आप एक बार में 200 से अधिक लोगों को एक बार में मैसेज (message), फोटो (photo) और वीडियो (video) आसानी से भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- बिना इंटरनेट चलेगा व्हाट्सएप्प जानिए क्या है तरीका

व्हाट्सएप पर एक साथ मैसेज कैसे भेजे?

इसके लिए, आपको व्हाट्सएप पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट (broadcast list) बनानी होगी। इस व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट लिस्ट में आपको बार-बार कांटेक्ट सेलेक्ट करने की जरूरत नहीं है। इसमें एक ही बार में 250 कांटेक्ट नंबर को जोड़ सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि ग्रुप को ही ब्रॉडकास्ट लिस्ट (broadcast list) कहते हैं। ऐसा नहीं है व्हाट्सएप ग्रुप (whatsapp group) अलग है और ब्रॉडकास्ट लिस्ट अलग होता है। व्हाट्सएप ग्रुप में एक बार केवल 5 लोगों को ही मैसेज भेजा जा सकता है जो सभी व्हाट्सएप ग्रुप के मेंबर को दिखाई देता है।

व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट लिस्ट (whatsapp broadcast list) के माध्यम से भेजे गए मैसेज सिर्फ सामने वाले को ही दिखाई देगा। जो यह समझेगा कि आपने उसके लिए पर्सनल नंबर से मैसेज किया है। अगर वह रिप्लाई भी करता है तो वह भी आपको मिलेगा।

व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट लिस्ट कैसे बनाएं?

व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट लिस्ट (whatsapp broadcast list) बनाने के लिए अपने व्हाट्सएप पर टॉप राइट साइड में 3dot पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको न्यू ब्रॉडकास्ट (new broadcast) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

अब आपको कांटेक्ट लिस्ट (contact list) में से सेलेक्ट करना होगा जिनको आप मैसेज भेजना चाहते हैं उन्हें ब्रॉडकास्ट लिस्ट में सेव (save) कर लें। इसके बाद, ब्रॉडकास्ट लिस्ट को ओपन करके मैसेज टाइप करें और सेंड (send) आइकन पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार, आप 250 कांटेक्ट नंबर पर मैसेज (message), फोटो (photo) और वीडियो (video) आसानी से भेज सकते हैं। व्हाट्सएप का ब्रॉडकास्ट मैसेज (broadcast message) एक प्राइवेट चैट (private chat) की तरह काम करता है।

व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट लिस्ट ग्रुप नहीं है। यह व्हाट्सएप की ओर से एक खास सुविधा मुहैया करवाई गई है जो आपको एक बार में 250 लोगों को अपना प्राइवेट फोटो, मैसेज और वीडियो भेजने में सहायता करता है। आपको इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए।