LIC धन रेखा पाॅलिसी जानें योजना से जुड़ी बड़ी बातें | LIC Dhan Rekha Plan 863 details

देश की जानी-मानी जीवन बीमा निगम ने 13 दिसम्बर 2021 को अपनी नई पॉलिसी का शुभारम्भ कर दिया है। इस नई पॉलिसी का नाम एलआईसी धन रेखा प्लान (LIC Dhan Rekha Plan 863 details) दिया गया है।

एलआईसी की धन रेखा प्लान एक नॉन लिकंड प्लान है जिसका शेयर मार्केट के उतार चढाव से कोई मतलब नहीं है। इतना ही नहीं, धन रेखा प्लान पर एलआईसी के उतार चढाव का भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

आइये lic dhan rekha plan 863 details से समझने की कोशिश करते है। इस प्लान में क्या है ख़ास और यह प्लान लोगों को कितना आकर्षित करेगी।

LIC Dhan Rekha Plan 863 details

पॉलिसी का नामएलआईसी धन रेखा
प्लान नंबर863
नवीनतम आयु सीमा90 दिन
अधिकतम आयु सीमा55 वर्ष
न्यूनतम सम एश्योर्ड2 लाख रुपये
अधिकतम सम एश्योर्डकोई सीमा नहीं
पॉलिसी टर्म 20 वर्ष, 30 वर्ष,  40 वर्ष
सरेंडर सीमा2 वर्ष के बाद
लोन सुविधा2 वर्ष के बाद
वेब लिंक licindia.com 

जीवन बीमा निगम की ओर से साफ़ किया गया है कि धन रेखा प्लान (lic dhan rekha plan 863) में महिलाओं के लिए कम प्रीमियम भुगतान की सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि महिलाओं को अधिक से अधिक शामिल किया जा सके।

एलआईसी धन रेखा प्लान के ख़ास फायदे

  • एलआईसी धन रेखा प्लान में कम से कम 2 लाख रुपये सम एश्योर्ड की सुविधा लेकिन मैक्सिमम की सीमा नहीं।
  • लिमिटेड प्रीमियम के लिए 2 वर्ष बाद और सिंगल प्रीमियम में 3 वर्ष के बाद लोन लिया जा सकता है।
  • मनी बैक पॉलिसी होने के कारण एक समय के बाद पैसा मनी बैक के रूप में मिल जाता है।

एलआईसी धन रेखा प्लान उम्र सीमा

  • एलआईसी धन रेखा प्लान को 20 वर्ष के लिए लेने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 8 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष की होनी चाहिए। 
  • 30 वर्ष की टर्म के लिए लेने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 3 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष की होनी चाहिए।
  • 40 वर्ष की टर्म के लिए लेने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 90 दिन और अधिकतम 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

एलआईसी धन रेखा प्लान प्रीमियम कैलकुलेटर

एलआईसी धन रेखा प्लान के लिए अलग-अलग तीन तरह के ऑप्शन दिए गए है। यह प्लान 20 वर्ष, 30 वर्ष और 40 वर्ष की अवधि के लिए लिया जा सकता है। जितने टर्म के लिए धन रेखा पालिसी का चयन करेंगे। आपको उसके आधे टाइम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। 

अगर आप एलआईसी धन रेखा प्लान को 20 वर्ष के लिए चुनते है तो आपको आधे समय यानि 10 वर्ष के लिए प्रीमियम देना होगा। 30 वर्ष टर्म के लिए लेते है तो आपको 15 वर्ष तक प्रीमियम पे करना होगा। अगर आप 40 वर्ष के लिए धन रेखा प्लान को लेते है तो आपको 20 वर्ष तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें:- एलआईसी बीमा पॉलिसी पर कैसे मिलेगा लोन?

एलआईसी धन रेखा मनी बैक प्लान

एलआईसी की धन रेखा प्लान एक मनी बैक पालिसी है। इस प्लान में एक निश्चित अवधि के बाद बीमाधन का कुछ प्रतिशत मनी बैक के रूप में वापिस मिल जाता है।

अगर आप 20 वर्ष के लिए प्लान लेते है तो आपको पूरी अवधि में 2 बार मनी बैक मिलेगा। जोकि बीमाधन का 10 प्रतिशत होगा। इस अवधि के दौरान 10 वर्ष और 15 वर्ष पूर्ण होने के बाद मनी बैक दिया जाएगा।

इसी प्रकार, 30 वर्ष वाले टर्म के लिए आपको 3 बार मनी बैक दिया जाएगा। जो बीमाधन का 15 प्रतिशत तक होगा। यह मनी बैक 15 वर्ष, 20 वर्ष और 25 वर्ष पूरे होने के बाद दिया जाएगा।

इसके अलावा, 40 वर्ष वाले टर्म के लिए आपको टोटल 4 बार मनी बैक मिलेगा। यह बीमाधन का 20 प्रतिशत तक होगा। यह मनी बैक आपको 20 वर्ष, 25 वर्ष, 30 वर्ष और 35 वर्ष के पूरे होने के बाद दिया जाएगा।

एलआईसी धन रेखा में परिपक्वता और मृत्यु लाभ

अगर किसी बीमा धारक की धन रेखा प्लान के शुरू करने के बाद 20 वर्ष, 30 वर्ष या 40 वर्ष के अंदर मृत्य हो जाती है। ऐसी स्थिति में जीवन बीमा निगम द्वारा बीमाधन का 125 प्रतिशत बोनस के साथ नॉमिनी को दिया जाएगा।

इतना ही नहीं, maturity पूरी होने के बाद बीमाधारक को 100 प्रतिशत मनी बैक के साथ वापिस मिल जाएगा। इस मनी बैक को 100 प्रतिशत maturity में नहीं जोड़ा जाएगा।