Koo App Kya Hai, क्या खास फीचर्स, कैसे करें डाउनलोड Twitter Alternative App

Koo app kya hai : Koo app एक भारतीय सोशल मीडिया माइक्रो ब्लॉगिंग (micro blogging) प्लेटफॉर्म है जहाँ पर लोग अपनी मातृभाषा में अपने विचार शेयर कर सकते है। कू एप पर टेक्स्ट के साथ साथ ऑडियो, वीडियो और फोटो को भी आसानी से शेयर किया जा सकता है।

माइक्रो ब्लॉगिंग दो शब्दों से मिलकर बना है माइक्रो + ब्लॉगिंग, जिसका मतलब है कम से कम शब्दों में अपने विचारों को शेयर करना। ट्विटर भी माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जहाँ पर लोग अपने मैसेज को कम से कम शब्दों में दूसरों के साथ शेयर करते है। ट्विटर पर 140 कैरेक्टर की लिमिट रखी गई है।

भारत में 10 प्रतिशत लोग ही इंगलिश को अच्छी तरह से जानते है लेकिन 90 प्रतिशत लोग अपनी मातृभाषा में ही बातचीत करना पसंद करते है। आप भी अपनी भाषा में विचारों को शेयर करने के लिए Koo app का प्रयोग कर सकते है। अपने मोबाइल में कू एप को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपनी मन की बात में कू एप के बारे में चर्चा की थी। Koo App Digital India AatmaNirbhar Bharat Innovate Challenge का winner रहा है। उसके बाद से बड़े बड़े नेता, फिल्म स्टार, क्रिकेर्स के अलावा लोगों ने भी अपने मोबाइल फ़ोन में Koo app download करना शुरू कर किया है।

कू एप के फीचर्स

  • कू एप नये भारत का ट्विटर है। 
  • जिसमें आपको कोई फॉलो कर सकता है और आप दूसरों को फॉलो कर सकते है।
  • कू एप इंगलिश के साथ हिन्दी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मराठी भाषा को सपोर्ट करता है।
  • कू पोस्ट में यूजर अपनी भाषा में 400 करैक्टर लिखकर शेयर कर सकता है। 
  • कू एप में poll create कर सकते हैं।

कू एप डाउनलोड कैसे करे

स्टेप-1

Koo App को Android और iOS app स्टोर से फ्री में download कर सकते है। सर्च बार में Koo app टाइप करके सर्च करे। Koo: Connect with Indians in Indian Languages पर क्लिक करें और डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले।

Koo app kaise download kare

स्टेप-2 

रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। उसके बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा और वेरीफाई करें।

Koo app kaise download kare

स्टेप-3

अपनी भाषा का चुनाव करें। 

Koo app kaise download kare

स्टेप-4 

उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल फोटो को सेट करना है। 

Koo app kaise download kare

स्टेप-5  

उसके बाद आप अपनी पसंद के लोगों के कू को फॉलो कर सकते है।

Koo app kaise download kare

अब आपका कू अकाउंट तैयार है। स्क्रीन पर दिए गए +कू बटन पर टैप करके नया पोस्ट बनाकर शेयर कर सकते है। इस पोस्ट में आप 400 शब्दों तक टेस्ट मैसेज लिख सकते है। आप अपने पोस्ट के जरिये अपनी website, youtube channel और दूसरे social media लिंक को भी शेयर कर सकते है।

Koo app पर hashtag लगाकर शेयर करने से पोस्ट की पहुंच बढ़ने के काफी आसार रहते है। कू एप पर trending hashtag का ऑप्शन दिया गया है जहाँ से आप अपनी कू पोस्ट में ट्रेंडिंग टैग को अटैच कर सकते है।

Leave a Comment