किसी भी मोबाइल नंबर की सही लोकेशन online जानें | Kisi ki location kaise track kare

मोबाइल नंबर की सही लोकेशन (Kisi ki location kaise track kare), मोबाइल नंबर ट्रैकर, सिम नंबर ट्रैकर, मोबाइल नंबर डिटेल, अज्ञात मोबाइल कॉलर की डिवाइस और मोबाइल लोकेशन ढूंढने के कारगर तरीके जानें।

कभी-कभी आपके मोबाइल नंबर पर अनजान नंबर से कॉल आती होगी। इनमें से कई कॉल्स कंपनियां अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको बार-बार परेशान करती है। ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है।

इसी परेशानी से बचने के लिए अधिकतर लोग google और truecaller ऐप के जरिए यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि किसने और कहां से फोन किया है।



लेकिन हम आपको बता दें कि केवल ट्रूकॉलर ही नहीं बल्कि कई ऐसी ऐप और वेबसाइट है जिनके जरिए किसी भी मोबाइल नंबर की सही लोकेशन online चेक कर सकते हैं।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें कि वह कौन सी website वेबसाइट हैं जिनके जरिए मोबाइल नंबर के मालिक का नाम कहां का रहने वाला है और किस टेलीकॉम कंपनी का sim यूज करता है के बारे में जानकारी मिलेगी।

हमें मोबाइल की लोकेशन क्यों चेक करनी चाहिए?

जब किसी अनजान नंबर से fone आता है और बिना फोन उठाए ही कट जाता है। ऐसे में आप सोचने लगते हैं कि पता नहीं किस ने फोन किया होगा और, क्या काम होगा। किसी दोस्त या रिश्तेदार ने तो फोन नहीं किया होगा। 

आपके दिमाग में कई प्रकार के क्वेश्चन (questions) पैदा हो जाते है जिसके कारण आप परेशान हो जाते है। इसी परेशानी से बचने के लिए किसी भी अनजान नंबर की detail check करना जरूरी है। चेक करने के बाद, आपको पता लग जाएगा।

किसी भी मोबाइल नंबर की सही लोकेशन online जानें?



किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन ट्रैक करने के लिए trace.bharatiyamobile.com वेबसाइट पर जाएं। इस वेबसाइट पर आपको जिस मोबाइल नंबर की लोकेशन ऑनलाइन चेक करनी है उस नंबर को सर्च बॉक्स में टाइप करें।

मोबाइल नंबर से पहले जीरो या +91 (कंट्री कोड) लगाने की जरूरत नहीं है, बस आपको 10 अंकों का मोबाइल नंबर ही डालना होगा। उसके बाद, सर्च बटन पर क्लिक करें। यहां पर आपको नंबर से जुड़ी हुई बेसिक जानकारी स्क्रीन पर दिखाई जाएगी।

मोबाइल नंबर कौन सी कंपनी का है, लोकेशन क्या है और मोबाइल sim किस कंपनी का है। यह GSM है या CDMA है की जानकारी चेक कर सकते हैं। किसी भी मोबाइल नंबर की google map पर stick जानकारी नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: किसी भी Mobile Number की Call History Kaise Nikale मिनटों में कैसे निकाले?

ट्रूकॉलर ऐप किसी भी मोबाइल नंबर की location कैसे पता करें?



मोबाइल लोकेशन चेक करने के लिए एक बहुत ही पॉपुलर ऐप है जिसका नाम है truecaller। ट्रूकॉलर को तो लोग अच्छी तरह से जानते हैं। यह ऐप किसी भी मोबाइल नंबर की location के साथ-साथ, वह मोबाइल नंबर के मालिक का नाम भी बताता है।

इस ऐप की खास बात यह है कि जब आपके पास किसी का फोन आता है तब मोबाइल स्क्रीन पर caller detail शो करता है। इसलिए, अधिकतर मोबाइल यूजर अपने phone में ट्रूकॉलर ऐप को रखते है। अब तो कुछ फोन बनाने वाली कंपनियां भी अपने लेटेस्ट मोबाइल में ट्रूकॉलर ऐप को इंस्टॉल करके बेचती है।

बेस्ट मोबाइल नंबर ट्रैकर वेबसाइट कौन सी है?

किसी अन्जान मोबाइल नंबर से call आ रही है तो यह जानना बहुत जरुरी है कि कौन व्यक्ति आपके मोबाइल नंबर पर कहां से calling कर रहा है‌। कुछ वेबसाइट है जो किसी भी मोबाइल नंबर के शहर, राज्य और टेलिकॉम कंपनी की details को नक्शे पर दिखाती है।

इनमें trace.bharatiyamobile.com, bestmobilenumbertracker.com, mobilenumbertracker.com, bestcaller.com आदि।



इंटरनेट पर मोबाइल नंबर लोकेशन चेक (mobile number tracker) करने के हजारों तरीके हैं। कई वेबसाइट तो मोबाइल नंबर की लोकेशन गूगल मैप (google map) में सर्च करने का दावा करती है जो बिल्कुल भी सही नहीं है।

उपरोक्त किसी भी लोकेशन कैसे चेक करें के बारे में कई तरीके बताए है लेकिन कंपनियां मोबाइल नंबर की सटीक location की जानकारी साझा नहीं की जा सकती। यह गैर-कानूनी है। इंटरनेट पर लोकेशन चेक करने के लिए अपना मोबाइल नंबर पूरी सोच समझकर डालें।

Share This: