Google Hindi Tools को Install कैसे करें | Google Hindi Input Download For PC

गूगल इनपुट टूल्स, गूगल हिंदी इनपुट, गूगल हिंदी टाइपिंग, गूगल इनपुट हिन्दी, गूगल हिंदी टूलकिट, गूगल इनपुट टूल्स हिन्दी, गूगल हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड के बारे में कितना जानते हैं और गूगल इनपुट टूल्स डाउनलोड करें?

आज इन्टरनेट पर लाखों वेबसाइट है जो हिन्दी भाषा में अपने कंटेंट्स को लिखती है। हिन्दी स्प्रोउट भी हिन्दी ब्लॉग है। क्या आप भी सोचते है कि इन्टरनेट पर हिन्दी में कैसे लिखते है? हिन्दी एक ऐसी भाषा है जो भारत में 5,000 से अधिक वर्षों से बोली जाती है। यह भारत की आधिकारिक भाषा भी है।

ऐसा माना जाता है कि हिन्दी में जानकारी शेयर करना सबसे अच्छा है क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा हिन्दी पढ़ने वाले लोग रहते है। इसलिए, अपनी बात को हिन्दी में कहने के लिए गूगल के इस टूल का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए।

Google पूरी दुनिया में अपनी सर्विसेज के कारण मशहूर है क्योंकि Google अपने यूजर्स के लिए कई टूल फ्री में उपलब्ध करता है। इनमें से Google हिन्दी इनपुट टूल एक पॉपुलर टूल है जो आपके टाइपिंग अनुभव को अधिक आरामदायक और सुविधाजनक बनाता है।

यदि आप कंप्यूटर पर हिन्दी सीखना या टाइप करना चाहते है तो आपको पीसी लैपटॉप में google हिन्दी टाइपिंग tool इनस्टॉल कर लेना चाहिए। परन्तु Google hindi input tool offline डाउनलोड करने के लिए कोई ऑफिसियल वेबसाइट नहीं मिलेगी। हिन्दी इनपुट टूल setup करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

हिन्दी इनपुट टूल का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

Google input tools hindi आज बाजार में सबसे लोकप्रिय hindi software में से एक है। इसे कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के बाद उपयोग करना बहुत ही आसान है। कोई भी व्यक्ति hindi typing कर सकता है भले ही कोई अनुभव न हो।
1. इस सॉफ्टवेयर की सहायता से इंग्लिश से हिन्दी में आसानी से टाइप कर सकते है।
2. अगर आपके पास कोई टाइपिंग का अनुभव नहीं है तब भी हिन्दी टाइपिंग कर सकते है।
3. हिन्दी इनपुट टूल से हिन्दी वेबसाइट शुरु करना बहुत ही आसान है। 

Google हिन्दी टाइपिंग टूल कैसे डाउनलोड करें?

Google input tools hindi विंडोज़ पीसी के लिए भी उपलब्ध है। हिन्दी इनपुट सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए गूगल पर सर्च कर सकते है या फिर hindi input download for pc पर क्लिक करें। ‘डाउनलोड’ बटन पर click करने के बाद आपके कंप्यूटर में download हो जाएगा।

Google input tools download होने के बाद zip format में फाइल मिलेगी। ज़िप फाइल पर माउस के right button क्लिक करके ज़िप फाइल एक्सट्रेक्ट (extract) करना पड़ता है। एक्सट्रेक्ट होने के बाद, आपको एक फोल्डर में 2 फाइल मिलेगी जिनको कंप्यूटर में बारी-बारी install करना पड़ेगा।

उसके बाद, Google हिन्दी टाइपिंग टूल आपके कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करना शुरु कर देगा।

यह भी पढ़ें: वेबसाइट पर एजोइक Ads लगाने के जबरदस्त फायदे

पीसी पर हिन्दी input tool का उपयोग कैसे करें?

पीसी पर हिन्दी इनपुट सॉफ्टवेयर इनस्टॉल होने के बाद, Google हिन्दी टाइपिंग टूल आपके कंप्यूटर पर काम करना शुरु कर देगा। जब यह इनस्टॉल हो जाएगा तो टास्कबार (taskbar) के right side में दिखाई देगा।

Google हिन्दी टाइपिंग टूल की खास बात यह है कि इस उपयोग करने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता भी नहीं है। लेकिन इस टूल से की गई टाइपिंग इन्टरनेट पर हिन्दी भाषा वेबसाइटों पर दिखाई देगी। हिन्दी स्प्रोउट पर भी हिंदी इनपुट का उपयोग किया जाता है।

 इस टूल के माध्यम से हिन्दी typing के बीच-बीच में इंग्लिश typing भी तेज स्पीड के साथ कर सकते है। इसके लिए, शॉर्टकट की window + spacebar से language को चेक कर सकते है।‌‌‍‍‌ छोटी-बड़ी मात्राएँ लगाने के लिए insert भी कर सकते है।

गूगल इनपुट टूल्स हिंदी क्रोम एक्सटेंशन कैसे उपयोग करें?

Google हिन्दी टाइपिंग टूल का उपयोग करने के लिए google chrome extension को ब्राउज़र में इनस्टॉल करके ऑनलाइन हिन्दी टाइपिंग शुरु कर सकते है। इस टूल से तमिल, तेलुगु जैसी 80 से अधिक भाषाओं में transliteration किया जा सकता है।
1. सबसे पहले डाउनलोड करने के लिए https://chrome.google.com वेबसाइट पर जाएं।
2. टॉप लेफ्ट साइड में google input tools सर्च करें। 
3. यह टूल को ब्राउज़र में जोड़ने के लिए  Add to Chrome पर क्लिक करें।
4. डाउनलोड होने के बाद ब्राउज़र में इनस्टॉल हो जाएगा।
5. चेक करने के लिए सबसे ऊपर दाईं ओर एक्सटेंशन chnpDt96j9ejS5oO3TDUCUBvzSDwry8Qeoc1uV5RErxs94god5WD52EsnGEpgfF0U1G oh3LwvfN6 GRFx5zmUtwMB6wS4gIeroBaeAc6At6lyxsw पर क्लिक करें।
6. एक्सटेंशन पर क्लिक करके अपनी पसंद की भाषा सेलेक्ट करें और टाइपिंग करें।

यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट या बिज़नेस के लिए एक ऐसे हिन्दी typing सॉफ़्टवेयर की तलाश कर रहे है। जो उपयोग करने में आसान, कुशल और पूरी तरह से विश्वसनीय भी हो। आज सबसे लोकप्रिय और विश्वशनीय हिन्दी टूल में Google हिन्दी टाइपिंग टूल है। इसलिए, Google hindi input download for pc को setup करना चाहिए।

Share This:
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock