Jio, Airtel, BSNL, Vi नंबर की Call Forwarding कैसे हटाए | Call forwarding kaise hataye

कॉल फॉरवार्डिंग कोड, कॉल फॉरवार्डिंग नंबर, कॉल लॉग हिस्ट्री, फोन कॉल सेटिंग, कॉल फॉरवार्डिंग कैसे हटाएँ, कॉल फॉरवार्डिंग निष्क्रिय करें और कॉल फ़ॉरवर्डिंग रद्द कैसे करें के बारे में देखें।

कॉल फॉरवार्डिंग कैसे काम करता है?

कॉल फॉरवार्डिंग एक प्रोसेस है। कॉल फॉरवार्डिंग करने के फायदे और नुकसान दोनों ही अपनी – अपनी जगह सही है। कॉल फॉरवर्ड का मतलब सीधे – सीधे एक नंबर से दूसरे नंबर पर call receive करना है।

कॉल फॉरवार्डिंग setting होने के बाद, मोबाइल नंबर पर आने वाली सभी इनकमिंग call automatic किसी दूसरे नंबर पर forward हो जाती है।



यह भी पढ़ें: किसी भी मोबाइल नंबर की सही लोकेशन online जानें

कॉल फॉरवार्डिंग कैसे लगाये?

यदि आपके पास एक mobile फोन है, तो आप अपने मोबाइल फोन पर कॉल फॉरवार्डिंग कर सकते है। Call forwarding करना तब उपयोगी हो सकता है जब आप किसी जरुरी काम में व्यस्त है, तो अपनी incoming calls को दूसरे नंबर पर forward कर सकते है।

अपने मोबाइल नंबर पर call forward setting करने के लिए एक नया mobile number set करना होगा। इस नए नंबर पर call divert करने के लिए अपने मोबाइल फोन को कॉन्फ़िगर करें। आप अपने fone के डायलिंग मेनू में नंबर टाइप करके या अपने fone की contact list से सेलेक्ट कर सकते है।

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel, Vi मोबाइल नंबर कैसे निकाले

अपने नंबर की Call Forwarding कैसे हटाए?



Call Forwarding के बाद, जब कोई आपके मेन number पर आपसे संपर्क करता है, तो आपका phone कॉल को automatic रूप से नए नंबर पर forward कर देता है। यदि आप अपने मेन नंबर पर फिर से call प्राप्त करना चाहते है तो बस अपने phone की call divert को बंद कर सकते है।

  • Call Forwarding हटाने के लिए मोबाइल फोन की setting में जाएं।
  • सेटिंग में जाने के बाद call setting में जाएं।
  • आगे call waiting, call forwarding, call barring के option में से call forwarding पर क्लिक करें।
  • Call फॉरवर्ड जिस नंबर पर enable है वह नंबर दिखाई देगा। बंद करने के लिए उस पर क्लिक करके मोबाइल नंबर को हटा (disable) कर दीजिये। 
  • अब आपके मोबाइल नंबर की Call Forwarding हट जाएगी।

यह भी पढ़ें: किसी भी Mobile Number की Call History Kaise Nikale मिनटों में?

कॉल फॉरवर्डिंग बंद करने के लिए कोड क्या है?

अगर आपको यह पता नहीं है कि आपके phone number पर call forwarding चालू है या बंद है। ऐसे में ##002# कोड टाइप करके call फॉरवार्डिंग को deactivate कर सकते है। यह कोड सभी कंपनियों के sim पर काम करता है।

FAQ

कॉल फॉरवर्ड है कैसे पता करें?

जब आपके मोबाइल नंबर पर fone आना कम हो जाए तो आप परेशान हो जाते है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि आपके मोबाइल नंबर पर call divert का option चालू है। कॉल फॉरवर्ड active है तो fone के डायलर में *21# कोड टाइप पता कर सकते है।

क्या कॉल फॉरवर्डिंग में पैसे खर्च होते हैं?



Jio, Airtel, BSNL या Vi का कोई भी sim card हो, उस पर कॉल फॉरवर्डिंग करना फ्री नहीं है। इसके लिए कुछ चार्ज लगता है वह कंपनी चार्ज वसूल करेगा जिसका call forward किया है।

कॉल फॉरवर्ड करने का कोड क्या है?

Call Forwarding करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में *21* कोड Dial करे। यह कोड डायल करने के बाद उस नंबर पर कॉल फॉरवर्ड enable हो जाएगा।

Share This: