Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर देखें ये देशभक्ति फिल्में | best bollywood desh bhakti movies

Best bollywood desh bhakti movies: देशभक्ति के जज्बे पर आधारित फ़िल्में हमेशा ही  दर्शकों को बहुत प्रभावित करती हैं। टीवी और सिनेमा पर देशभक्ति की फ़िल्में 15 अगस्त और 26 जनवरी के मौके पर देखी जाती है। ये फ़िल्में देखने के बाद आप भी दिल की गहराइयों से देश के जवानों को सलाम करेंगे।

देशभक्ति फिल्में भारतीय सेना के जज्बे की सच्ची कहानियों पर बनाई जाती है। क्योंकि सेना के जोश और समर्पण की भावना को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता है। भारतीय सेना के जोश और समर्पण की भावना लोगों को प्रेरित करती है। 

हर साल देश भक्ति के थीम पर कई बॉलीवुड फिल्में बनाई जाती हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर कुछ ऐसी फिल्मों को आपको भी देखना चाहिए। जो ऐसे अवसर पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। जिनके बारे में बात करने वाले हैं।

बॉर्डर (Border)

बॉर्डर (Border) एक हिंदी देशभक्ति फिल्म है। यह फिल्म 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान लड़े गए लोंगेवाला युद्ध पर आधारित है। 

जब अगली सुबह जैसे ही भारतीय वायु सेना उनकी सहायता के लिए पहुंची तो पंजाब रेजीमेंट के 120 सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना की एक पूरी टैंक रेजिमेंट के खिलाफ अपनी चौकियों का बचाव कर लिया था।

जो देश भक्ति की भावना से ओतप्रोत है जिसे किसी भी देश भक्ति फिल्म सूची से हटाया नहीं जा सकता है।  ‘बॉर्डर’ फिल्म 1997 में रिलीज हुई थी जिसको जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया था। सनी देओल और सुनील शेट्टी मुख्य भूमिका में थे।

एलओसी कारगिल (LOC Kargil)

नाम से ही पता चलता है कि यह हिंदी फिल्म भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध पर आधारित है। यह तब की बात है जब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को घुटनों पर ला दिया था।

जब देश का हर नागरिक इस फिल्म को देखता है तो उनका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है और उनका दिल भारतीय सेना की बहादुरी को सलाम करने लगता है।

जेपी दत्ता द्वारा निर्देशित एलओसी कारगिल (LOC Kargil) 2003 में रिलीज हुई थी इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, सुनील शेट्टी, सैफ़ अली ख़ान, अभिषेक बच्चन आदि ने भारतीय सेना के जज्बे को पर्दे पर दिखाया था।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike)

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike) फिल्म आतंकवादी लॉन्च पैड के खिलाफ नियंत्रण की सीमा के पार भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी बताती है। 2016 में जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के शिविर पर हुए आतंकवादी हमले में 19 सैनिकों की मौत हो गई थी।

आतंकवादी हमले के एक हफ्ते बाद भारतीय सेना द्वारा कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्ट्राइक की गई। भारतीय सेना के इस सीक्रेट ऑपरेशन में 35 से 55 आतंकी मारे गए थे।

आदित्य धर के निर्देशन में बनी उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में विक्की कौशल, परेश रावल, मोहित रैना ने भूमिका निभाई थी। यह हिंदी फिल्म 2019 में रिलीज़ हुई थी।

द गाजी अटैक (The Ghazi Attack)

द गाजी अटैक फिल्म में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की कहानी है। यह फिल्म भारतीय नौसेना द्वारा एक अंडरवाटर सबमरीन ऑपरेशन की कहानी दिखाती है। जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

पाकिस्तान ने 1971 में भारत के आईएनएस विक्रांत को नष्ट कर विशाखापत्तनम बंदरगाह पर कब्जा करने का प्रयास किया। हालांकि, भारतीय नौसेना के कुछ सैनिकों ने समुद्र के नीचे पाकिस्तान को सबक सिखाया।

संकल्प रेड्डी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में राणा दग्गुबाती, तापसी पन्नू, के के मेनन और अतुल कुलकर्णी ने भूमिका निभाई थी। यह हिंदी फिल्म 2017 में रिलीज़ हुई थी।

शेरशाह (Shershaah)

शेरशाह (Shershaah) फिल्म परम वीर चक्र से सम्मानित कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है, जो कारगिल युद्ध के दौरान मारे गए थे। 

इसमें विक्रम बत्रा का देश के प्रति जुनून और भारतीय सेना के जज्बे को इस फिल्म में बखूबी दर्शाया गया है। इस फिल्म की रिलीज के बाद से पूरी दुनिया में विक्रम बत्रा की बहादुरी को सलाम किया गया है।

इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल प्ले किया है। यह फिल्म 2021 में रिलीज हुई थी जिसको विष्णुवर्धन के निर्देशन में बनाया गया।