Best Domain Name Generator Tools in Hindi

क्या आप भी अपने ब्लॉग, वेबसाइट, बिज़नेस के लिए good domain name search कर रहे हैं। लेकिन आपको कुछ समझ नहीं आ रहा। इस मामले में best domain name generator tools in Hindi आपकी काफी मदद कर सकता हैं। 

इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Best domain name generator tools in Hindi

अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए catchy domain name ढूँढना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि पॉपुलर डोमेन नाम पहले ही बुक कर लिए गए हैं।

डोमेन नाम यूनिक क्यों होना चाहिए

अच्छा और यूनिक डोमेन नाम यूज़र के लिए याद रखना आसान होता है। इसलिए जब भी आप domain name search करे तो वह छोटा और यूनिक हो। लोग आपके नाम को आसानी से इंटरनेट पर खोज लेगें। 

इससे आपकी ranking में बूस्टर मिलेगा और इससे आपको ट्रैफिक के साथ साथ लीडस् भी आसानी से मिल जायेगा। इसलिए domain name unique होना चाहिए।

What is domain name generator – डोमेन नाम जेनरेटर क्या है 

यह ऑनलाइन वेबसाइट ही होती है जो आपको ब्लॉग नाम, वेबसाइट नाम, बिज़नेस नाम, पर्सनल ब्रांड नाम इंटरनेट पर अभी उपलब्ध डोमेन नाम खोजने में मदद करता है।

Best Domain Name Generator Tools in Hindi

ये सभी domain name generator tools फ्री है और ऑनलाइन भी है। इनकी सहायता से आप perfect domain name search कर सकते हैं। 

आप एक keyword type करेंगे तो आपको डोमेन नाम की लिस्ट मिल जाएगी।

वह कीवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसका competition low हो, traffic अच्छा हो और search volume भी अच्छा होना चाहिए।

Leandomainsearch.com

जनवरी 2012 में, Lean Domain Search डोमेन नाम जेनरेटर वेबसाइट शुरू हुई है। जो आपको वेबसाइट के लिए उपलब्ध डोमेन नाम खोजने में मदद करता है। 

जब आप सर्च बॉक्स में कीवर्ड टाइप करके सर्च करेंगे। लीन डोमेन सर्च आपको popularity, length, alphabetical available domain की लिस्ट दिखायेगा। 

जो नाम पसंद आए उस पर क्लिक करने पर उस नाम का twitter username अवेलेबल है या नहीं उसको भी बताएगा।

Lean Domain Search वेबसाइट की खास बात यही है कि यह केवल .com domain को ही सर्च करता है क्योंकि ज्यादातर लोग .com को ही परचेस करना पसंद करते हैं।    

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको best domain name generator tools in Hindi के बारे में पता चल गया होगा। मुझे उम्मीद है कि अब आपको डोमेन नाम सर्च करने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

दोस्तों, अगर आपको डोमेन नाम पसंद आ जाये तो उसको जल्दी से register कर लीजियेगा, क्योंकि जो नाम आपको पसंद है तो शायद कल उसे कोई और खरीद लेगा। 

NameCheap से आपको domain cheap rate पर मिल जायेगा।

Leave a Comment