गूगल के इस जबरदस्त टूल से कैसे करें वॉइस टाइपिंग | Speech to text converter online

Google का यह voice typing tool (वॉइस टाइपिंग) करने के लिए सबसे परफेक्ट टूल है जिसका इस्तेमाल करके आप इंग्लिश भाषा के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, मराठी आदि भाषाओं में आसानी से टाइप कर सकते हैं। वह भी केवल बोलकर तेज स्पीड में टाइप कर सकते हैं।

हम बात करते हैं Google Doc के बारे, जो बोलकर टाइप करने के लिए सबसे जबरदस्त टूल है। Google Doc में टाइप करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको बार-बार सेव नहीं करना पड़ता।

Google Doc के अंदर ऑटो सेविंग ऑप्शन होता है जो खुद ही सेकंडो में डॉक्यूमेंट को automatic save करता रहता है। Google Doc पर वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल करके आप 40 से अधिक भाषाओं को आसानी से बोलकर टाइप कर सकते हैं।

Google Doc लंबे-लंबे पैराग्राफ और नोट्स को लिखने के लिए आसानी से यूज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि गूगल के इस टूल पर बोलकर टाइपिंग कैसे करें? 

Google Doc voice typing (वॉइस टाइपिंग) कैसे करें?

  • सबसे पहले वेब ब्राउज़र पर https://docs.google.com/ ओपन करें।
  • नया डॉक्यूमेंट बनाने के लिए प्लस (+) के आइकन पर क्लिक करें। 
  • सबसे ऊपर tools menu में वॉइस टाइपिंग (shortcut command Ctrl+Shift+S) सेलेक्ट करें। 
  • अब आपको जिस भाषा में टाइप करना है, उस भाषा को सेलेक्ट करें। 
  • टाइपिंग शुरू करने के लिए माइक के आइकन पर क्लिक करें। 

आपको बता दें कि Google Doc में यह कमी है कि जब आप वॉइस टाइपिंग करते हैं तो चिन्हों को उचित स्थान पर बोलकर लगाना मुश्किल है। इसके अलावा, वॉइस टाइपिंग के लिए जबरदस्त टूल है। यह भी पढ़े:- फास्ट टाइपिंग करने के क्या हैं तरीके | Typing speed kaise badhaye

Google Doc में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

Google Doc में हिंदी टाइपिंग को भी आसानी से कर सकते हैं। भाषा को सेलेक्ट करने के लिए File menu पर टैब करें। नीचे Language में जाएं और वहां पर arrow से स्क्रॉल करके हिंदी भाषा को सेलेक्ट करें। अब आप आसानी से कमेंट पर हिंदी भाषा में टाइप कर सकते हैं।