RBI Digital Currency डिजिटल रुपया कैसे खरीदें? | Digital Rupee How to buy

पहले वस्तु के बदले वस्तु खरीदी जाती थी। फिर सिक्के के बदले और फिर कागज के नोट छपने लगे। उसके बाद चेक बुक, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से ट्रांजैक्शन होने लगे। लेकिन अब RBI Digital Currency से लेन-देन शुरु हो चुका है।


Digital Rupee क्या है और यह कैसे काम करता है? डिजिटल पेमेंट करने के लिए कौनसा ऐप है? कौन-से बैंक में खाता होना चाहिए? डिजिटल रुपया (Digital Rupee how to buy) को कैसे खरीदे? इन सभी सवालों का जबाव जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Digital e-Rupee क्या है कैसे काम करता है?

डिजिटल ई रुपया सरकार द्वारा जारी किया गया भारतीय मुद्रा का इलेक्ट्रॉनिक रुप है। जिस प्रकार लोग कागज के नोटों से लेन-देन करते है, वैसे ही डिजिटल ई रुपया में लेन-देन कर सकेगें। डिजिटल ई रुपया के आने के बाद कैश रखने का झंझट खत्म हो जाएगा।



Digital e-Rupee के ट्रांजैक्शन में तेजी से बढ़ोतरी होने के बाद, कागज के नोट छपने बंद हो सकते हैं। क्योंकि देशभर में जितनी करेंसी के नोट सर्कुलेशन में है, उनकी छपाई में सरकार द्वारा करोड़ों रुपये खर्च किए जाते है। डिजिटल eINR से करोड़ों रुपये को बचाया जा सकता है।

सरकार का digital e-rupee लांच करने के पीछे क्रिप्टो करेंसी (cryptocurrency) को माना जाता है। क्योंकि crypto करेंसी एक decentralized करेंसी है जिसके ऊपर किसी का कण्ट्रोल नहीं है। जिसके कारण मनी लॉन्ड्रिंग जैसे फ्रॉड बढ़ते है।


यह कयास लगाए जा रहे है कि RBI digital currency e-rupee बिना इन्टरनेट और बिना स्मार्टफोन के भी काम करेगा। अगर फोन गुम हो जाए तो आपके वॉलेट में जितने eINR थे उतने ही रुपये के eINR issue किए जा सकते है।

क्रिप्टो करेंसी और डिजिटल ई-रुपया में क्या अंतर है?

क्रिप्टो करेंसीडिजिटल ई-रुपया
क्रिप्टो करेंसी एक डी-सेंट्रलाइज्ड करेंसी है जिस पर कण्ट्रोल करना मुश्किल है।डिजिटल ई-रुपया सेंट्रल सरकार द्वारा जारी की गई है जिस पर सरकार का पूरा नियंत्रण होगा।
क्रिप्टो करेंसी से मनी लॉन्ड्रिंग, स्कैम और फ्रॉड किया जा सकता है।डिजिटल ई-रुपया से मनी लॉन्ड्रिंग, स्कैम और फ्रॉड को आसानी से रोका जा सकता है।
क्रिप्टो करेंसी की कीमत कितनी भी गिर सकती है।सरकार इंटरनेशनल मार्किट में डिजिटल ई-रुपया की कीमत नहीं गिरने देगी।
क्रिप्टो करेंसी ट्रांजैक्शन को ट्रैक करना बहुत मुश्किल है।क्रिप्टो करेंसी के लेन-देन की ट्रांजैक्शन को ट्रैक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- Credit Card लेने जा रहे हैं तो याद रखें ये 10 महत्वपूर्ण बातें

UPI पेमेंट से Digital e-Rupee पेमेंट कैसे अलग है?



पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऐप से UPI से पेमेंट करना आसान है उतना ही आसान डिजिटल ई-रुपया से payment करना आसान होगा। UPI के माध्यम से जितने भी लेन देन (transaction) किए जाते है, उनका सारा रिकॉर्ड आपके बैंक खाते में date वाइज दर्ज किया जाता है। Digital e-Rupee पेमेंट के लेन-देन के लिए बैंक अकाउंट की जरुरत नहीं है।

डिजिटल करेंसी के क्या फायदे है?

  • QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते है।
  • डिजिटल eINR को कैश में आसानी से बदला जा सकता है। 
  • डिजिटल ई रुपया के बैंक अकाउंट की जरुरत नहीं होगी।
  • बिना इंटरनेट कनेक्शन के डिजिटल ई रुपया का भुगतान हो सकेगा।
  • डिजिटल ई रुपया होने पर लोगों को जेब में कैश रखने की जरुरत नहीं रहेगी।
  • डिजिटल करेंसी से नकली नोटों की काला बाजारी पर लगाम कसी जा सकेगी।
  • डिजिटल ई रुपया का नियंत्रण पूरी तरह से आरबीआई के पास होगा।

ई रुपया डिजिटल लेनदेन कैसे होगा?

आरबीआई ने डिजिटल ई-रुपया के लेन-देन करने के लिए 4 बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को लाइसेंस दिया है। इन बैंकों से डिजिटल रुपये खरीद सकते हैं। लेकिन निकट भविष्य में आरबीआई के सम्बन्धित बैंकों से डिजिटल रुपये खरीद सकते हैं।


डिजिटल करेंसी से लोकल मार्किट से कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं। बस आपको उस वस्तु की कीमत के बराबर digital eINR दुकानदार के पास QR code scan करके wallet में ट्रांसफर करने होगें। उतने ही रुपये के Digital eINR आपके wallet से transfer होकर दुकानदार के wallet में deposit हो जायेगें।

ऐसा नहीं है कि Digital e-Rupee के आने के बाद पेटीएम, गूगल पे, फोन पे , UPI पेमेंट आदि के ऑप्शन बंद हो जायेगें। बल्कि लोगों को Digital e-Rupee में payment करने का एक ओर ऑप्शन मिल जाएगा। कंपनियां भी अपने QR code generate करके ग्राहकों से Digital e-Rupee के माध्यम से online payment स्वीकार करने लगेगी।



यह भी पढ़ें:- 6 तरीकों से एसबीआई खाते में बैलेंस चेक करें

संबंधित सवाल (FAQ)

मैं डिजिटल रुपया कहां से खरीद सकता हूं?

भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से डिजिटल रुपये खरीद सकते हैं। लेकिन निकट भविष्य में आरबीआई के सम्बन्धित बैंकों से डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं।


Disclaimer: इस पोस्ट में प्रदान की गई जानकारी सटीक बनाने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं। हालांकि, इस डेटा की शुद्धता के संबंध में कोई गारंटी नहीं दी जाती है। इसलिए, कोई भी लेन-देन करने से पहले समझदारी से काम लें।

Share This: