NPS से हर महीने 50000 रुपये पेंशन के लिए कितना करें निवेश | National pension scheme calculator

National pension scheme calculator: नेशनल पेंशन स्कीम पहले सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू किया गया था लेकिन बाद में सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम को आम जनता के लिए भी शुरू कर दिया है।

नेशनल पेंशन स्कीम लेने से आपको 2 फायदे हो सकते हैं एक तो टैक्स सेविंग में मदद मिलती है और आपकी उम्र 60 वर्ष की होने पर पेंशन भी पा सकते हैं।

रिटायर होने के बाद व्यक्ति अपना भविष्य सुरक्षित रखना चाहता है। इस उम्र में स्वयं और जीवनसाथी का जीवन यापन करने के लिए एनपीएस सरकार द्वारा प्रायोजित एक खास स्कीम है।

अगर आपको वृद्धावस्था में आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनना है तो नेशनल पेंशन स्कीम ऐसी योजनाओं में से एक है जो आपको बुढ़ापा अवस्था में आपके और आपके जीवन साथी को जीवन यापन करने के लिए मासिक पेंशन प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें:- NPS अकाउंट से कैसे निकालें पैसा

50000 रुपये पेंशन के लिए कितना करें निवेश

अगर आपको 60 वर्ष के बाद 50000 रुपये मासिक पेंशन चाहिए तो इसके लिए अभी से सही तरीके से निवेश करना जरूरी है। आपको हर महीने नेशनल पेंशन स्कीम में कितना निवेश करना चाहिए।

मान लें कि आपकी उम्र अभी 35 वर्ष की है और आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद 50000 रुपये मासिक पेंशन चाहिए। इसके लिए, आपको हर महीने 15000 रुपये अपने एनपीएस खाते में जमा करवाने होंगे।

आपके द्वारा किया गया निवेश 35 वर्ष से 60 वर्ष तक इन 25 वर्ष की अवधि में आपका नेशनल पेंशन स्कीम में मोटा माटी 4500000 रुपये जमा हो जाएगा।

60 वर्ष की उम्र तक पहुंचाने तक आपकी मैच्योरिटी राशि लगभग 2 करोड़ रुपये हो जाएगी। इसका आधा (50%) 1 करोड़ रुपये रिटायरमेंट पर मिल जाएंगे और शेष एक करोड़ में से मासिक पेंशन मिलेगी।

अगर उस समय में इन्यूटी रेट 6% वार्षिक भी होगा तो आपको हर महीने नेशनल पेंशन स्कीम से 50000 रुपये  मासिक पेंशन मिल जाएगी। 

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो शेष राशि का भुगतान पॉलिसी धारक द्वारा नामित व्यक्ति को एकमुश्त राशि दे दी जाएगी। 

नेशनल पेंशन स्कीम काफी लोग पसंद करते हैं क्योंकि इस पेंशन स्कीम को सरकार प्रमोट कर रही है। एनपीएस की यह स्कीम आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। अगर आप टैक्सपेयर है तो नेशनल पेंशन स्कीम से tax saving भी आसानी से कर सकते हैं।