क्रिप्टो में निवेश नहीं है घाटे का सौदा | How to invest in cryptocurrency in India

How to invest in cryptocurrency in India: आजकल क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने की काफी चर्चा है। जब क्रिप्टो करेंसी का नाम आता है तो सबसे पहले बिटकॉइन याद आता है। आज बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी डिजिटल क्रिप्टो करेंसी बन चुकी है। जिन्होंने 2012 तक बिटकॉइन में लंबे समय के लिए निवेश किया था वे आज अमीर बन चुके हैं।

क्या है क्रिप्टो करेंसी

दुनिया भर में लोगों को अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लेन-देन करना पड़ता है। आपसी लेन-देन करने के लिए करेंसी की जरूरत पड़ती है। इसे मुद्रा भी कहते हैं। प्रत्येक देश की मुद्रा अलग-अलग होती है जैसे भारत में रुपया, अमेरिका में डॉलर, इटली, फ्रांस में यूरो नाम से मुद्रा प्रचलित है।

लेकिन क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिसको छू नहीं सकते बल्कि इंटरनेट पर देख सकते हैं। यह कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर काम करती है। क्रिप्टो करेंसी इनटेंजिबल होने के कारण इसका कोई रेगुलेटर नहीं है और ना ही कोई इस पर कंट्रोल कर सकता है।

बिटकॉइन पॉपुलर होने के कारण लोग क्रिप्टो कॉइन में निवेश करने में रुचि लेने लगे हैं। क्रिप्टो करेंसी में रिस्क के बावजूद मुनाफा और रिटर्न भी तेजी से मिलता है। यहां तक की लोग अपनी ब्लैक मनी को क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने लगे हैं।

क्रिप्टो में निवेश नहीं है घाटे का सौदा

जल्दी से अमीर बनने की इच्छा लोगों को क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए प्रेरित कर रही है। पिछले कुछ सालों का आंकलन करने पर ग्रोथ रेट काफी अच्छा रहा है। लेकिन क्रिप्टो करेंसी में निवेश पूरी जानकारी और सोच समझकर ही करना चाहिए। 

क्रिप्टो करेंसी में 100 रुपए से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। हर रोज नए-नए क्रिप्टो कॉइन लॉन्च होते रहते हैं। अगर शुरू में ही इन कॉइन में सोच समझकर ब्रांडेड क्रिप्टो कॉइन में निवेश किया जाए तो आने वाले समय में काफी जबरदस्त मुनाफा दे सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी में सोच समझकर करें निवेश

लोगों का क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का रुझान बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। इसका फायदा उठाने के लिए कई अनजान क्रिप्टो करेंसी अचानक सुर्ख़ियों में आई। जिन्होंने एक आम क्रिप्टो प्रेमी को ख़ास बना दिया और कुछ ही मिनटों में कंगाल भी बना दिया।

नई क्रिप्टो करेंसी में लोग बिना सोचे समझे निवेश करने लगते हैं। जिससे ये कॉइन एकदम सुखियों में आ जाते है और निवेशकों का पैसा लेकर गायब हो जाती है। इनका मकसद सिर्फ लोगों का पैसा लूटना ही होता है।

इसलिए, क्रिप्टो करेंसी में निवेश सोच समझकर और बाजार का रिसर्च करके ब्रांडेड क्रिप्टो कॉइन में ही निवेश करना चाहिए। जो लोग पूरा विश्लेषण करके क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का फैंसला लेते है। उनके लिए क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना घाटे का सौदा नहीं रहता।

कहां से खरीदें क्रिप्टो करेंसी?

क्रिप्टो मार्केट में उछाल आने के बाद कई मोबाइल ऐप आ चुकी है जहां पर आप अपने मोबाइल से निवेश कर सकते हैं। भारत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश के लिए नीचे दिए गए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। जहाँ पर जितना चाहे निवेश कर सकते है। 

आज क्रिप्टो करेंसी वर्ल्ड में WazirX एक विश्वसनीय ब्रांड उभरकर सामने आया है। WazirX पर 200 से अधिक क्रिप्टो कॉइन और 350 से अधिक ट्रेडिंग पेयर्स है। वजीरएक्स ने अपने यूजर्स के लिए सिंपल प्लेटफार्म को डिजाइन किया है। इसलिए, आप WazirX app और ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए अपना अकाउंट आसानी से बना सकते हैं। 

लेकिन इसके अलावा, कॉइनडीसीएक्स से भी निवेश किया जा सकता है। जहां पर आप सीधे भारतीय रुपयों से क्रिप्टो कॉइन को खरीद और बेच सकते हैं। लोगों को अपने प्लेटफार्म पर निवेश के लिए प्रेरित करने के लिए कॉइनडीसीएक्स कूपन कोड जारी करता है। इसे यूजर्स को ₹1000 तक के बिटकॉइन फ्री में मिल सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी में रिस्क के बावजूद मुनाफा और रिटर्न भी जबरदस्त मिलता है। लोग क्रिप्टो करेंसी से लाखों रुपये कमाते है। इस पेज पर दी कोई भी वित्तीय और बाजार की जानकारी केवल सूचना के लिए लिखी गई है। प्रत्येक निवेश और ट्रेडिंग में जोखिम शामिल होता है। इसलिये, कोई भी निवेश सोच समझकर करें।

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी है वह शीबा इनु है। जो क्रिप्टो करेंसी टॉप 10 में शामिल है। अगर शीबा इनु में लम्बे समय के लिए निवेश किया जाए तो भविष्य में काफी फायदा मिल सकता है।

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है?

क्रिप्टो करेंसी को रेगुलेट करने के लिए कानून बनाया जा सकता है। ऐसा करने से भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य सुरक्षित हो जायेगा।

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

बिटकॉइन को एक देश की करेंसी नहीं कह सकते क्योंकि बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है जिसको 2008 में सातोशी नकामोतो ने बनाया था।