How To Choose The Right Domain Name For Your Blog in Hindi

क्या आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं। इसके लिए How to choose the right domain name for your blog in Hindi? आपको एक best domain name का चुनाव करना चाहिए क्योंकि सही नाम का चुनाव ही कामयाबी की निशानी होती है।

सही domain का चुनाव करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपको एक ऐसा domain name लेना चाहिए जिसको लोग आसानी से याद रख सके।

जहाँ तक हो सके, आपके domain name में 12 अक्षर से कम होने चाहिए जैसा कि Facebook, Twitter, YouTube, Pinterest और भी काफी website है जिनका domain name 10 अक्षर से कम है और आज काफी popular website हैं।

How To Choose The Right Domain Name For A Blog In Hindi

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए perfect domain name का चुनाव करने से पहले निम्न बातों का ध्यान रखेगें तो आप सही domain name का चुनाव कर सकते हैं।

सरल बनाओ

आपको ऐसा domain name लेना चाहिए जो लोगों के लिए याद रखने और टाइप करने में आसान हो। इसलिए ऑनलाइन सफलता के लिए डोमेन नाम टाइप करना आसान होना चाहिए है।

छोटा नाम रखो

यदि आपका डोमेन नाम लंबा और जटिल है, तो यूजर या ग्राहकों द्वारा इसे गलत तरीके से समझने या बोलने में मुश्किल हो सकती है। वह आपकी website को छोड़कर किसी दूसरी website पर जा सकते है इसलिए domain name को छोटा रखो और जहां तक हो सके डोमेन नाम में 10 अक्षर से कम रखो।

कीवर्ड का उपयोग करें

अपने व्यापार और आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की पहचान करने वाले कीवर्ड का domain name में उपयोग करें। यह सर्च इंजन रैंकिंग को बढ़ावा देने में मदद करता है जिससे आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक फर्नीचर कंपनी हैं, आप चाहें तो FurnitureHouse.com कर सकते हैं। 

हाइफ़न और संख्या से बचें

संख्या और हाइफ़न को अक्सर गलत समझा जाता है। जो लोग आपकी वेबसाइट का नाम सुनते हैं उनके लिए हाइफ़न और संख्या को याद रखना मुश्किल हो सकता है और वे आपकी वेबसाइट जल्दी भूल जाते हैं।

रिसर्च करें

Domain name खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने जो नाम चुना है, वह दूसरे द्वारा चिह्नित, कॉपीराइट या उपयोग नहीं किया गया हो।

यदि आप किसी दूसरे का कॉपीराइट यूज़ करेंगें तो यह एक बहुत बड़ी कानूनी गड़बड़ी में डाल सकता है जिसके परिणामस्वरूप हो सकता है आपको बहुत अधिक पैसा खर्च देना पड़ सकता है।

अविस्मरणीय

लाखों डोमेन नाम पंजीकृत हैं इसलिए आपके ब्लॉग के लिए आकर्षक और यादगार एक डोमेन होना आवश्यक है। यादगार और आकर्षक डोमेन दूसरों को आसानी से समझ में आता है। Website name खरीदने के बाद इसे अपने करीबी दोस्तों के साथ साझा करें।

अपने क्षेत्र को लक्षित करें

यदि आपका व्यवसाय स्थानीय है, तो अपने डोमेन नाम पर अपने शहर या राज्य के नाम के साथ विचार करें। इसको स्थानीय लोकल ग्राहकों के लिए खोजना और याद रखना आसान रहेगा।

डोमेन एक्सटेंशन का उपयोग करें

डोमेन एक्सटेंशन कई प्रकार के होते है जैसे कि .com, .net, .org, .info लेकिन सही डोमेन एक्सटेंशन का चयन करना आपके ऑनलाइन ब्रांडिंग में मदद कर सकता है। .com डोमेन एक्सटेंशन टॉप लेवल का एक्सटेंशन है जिसको पूरे वर्ल्ड में सर्च किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय होने के कारण यादगार.कॉम डोमेन नाम एक्सटेंशन रजिस्टर करना कठिन हो सकता है।

अपने ब्रांड का संरक्षण करें

जब आपका ब्रांड पॉपुलर हो जायेगा तब लोग आपके ब्रांड की कॉपी करना शुरू कर देगें और आपके ब्रांड नाम को विभिन्न प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन के साथ खरीदने लगेगें।

इससे आपका कम्पटीशन बढ़ जायेगा। इसलिए अपने ब्रांड नाम की सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन खरीदने चाहिए।

जल्दी रजिस्टर करे

हर रोज लाखों डोमेन नाम ख़रीदे जाते हैं और डोमेन नाम जल्दी से बेचते हैं। इसलिए अपने पसंदीदा डोमेन को जल्दी से रजिस्टर करें ताकि कोई दूसरा पंजीकृत ना कर सके।

NameCheap जैसे डोमेन रजिस्ट्रार वैकल्पिक नामों की सिफारिश करेंगे जहाँ पर आप सस्ते domain name खरीद सकते हैं।

डोमेन खरीदते समय यह गलती ना करे

Avoid Trademark

नए ब्लॉगर डोमेन नाम खरीदने समय यह गलती करते है कि दूसरी popular company के नाम के साथ domain name register करते हैं जैसे youtubevideo.com, facebookpage.com

उनको लगता है कि youtube or facebook का उपयोग करके उनकी वेबसाइट google top 10 में रैंक करेगी। लेकिन ऐसा करना गैर कानूनी है।

शुरुआत में इस तरफ कोई ध्यान नहीं देता। कुछ समय के बाद आपकी website ranking बढ़ने के बाद कंपनी को पता चल जायेगा। आप भी इस प्रकार के डोमेन से कमाना शुरू कर देगें।

बाद में कंपनी आपके खिलाफ copyright का दावा कर सकती है। क्योंकि इस तरह का domain trademark policy का उल्लंघन करता है।

पॉलिसी का उल्लंघन करने के कारण कंपनी आप पर domain name free में ट्रांसफर करने का दवाब डाल सकती  है या फिर आपसे पैसा भी वसूल कर सकती है। इसलिए आपको इस तरह के डोमेन से बचना चाहिए।

Branded Domain Registrar

जब भी आप डोमेन ख़रीदे तो हमेशा branded domain registrar से domain name खरीदें। आपको बहुत से डोमेन रजिस्टर करने वाली कंपनी मिल जाएगी, जो cheap domain rate पर देने का दावा करती है। 

इन कंपनियों से बचना चाहिए क्योंकि आपको आगे दिक्कतें हो सकती है। जानकारी के लिए Best Place To Buy Domain Name In Hindi आर्टिकल को पढ़ सकते हो।

Check Domain History

कोई भी domain name खरीदने से पहले उस डोमेन की हिस्ट्री को चेक जरूर करे। हो सकता है कि वह डोमेन गूगल ने blacklist कर दिया हो। Blacklist domain पर google ads नहीं दिखायेगा और न ही search में आएगा।

Domain history को चेक करने के लिए waybackmachine से अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां से वेबसाइट स्क्रीनशॉट से पता चल जायेगा कि पहले कैसे दिखती  थी।

निष्कर्ष

इंटरनेट पर डोमेन परचेस करने वालों की भीड़ लगी हुई है। जब आपको perfect domain name मिले तो जितनी जल्दी हो सके खरीद लें। यदि आपको सही डोमेन नाम खोजने में कठिनाई होती है, तो आपको सही डोमेन नाम खोजने में domain name generator tools आपकी मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment