15 से 18 साल के बच्चों के लिए ऐसे करें वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन | covid vaccine registration kaise kare

ओमीक्रोन वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने हेल्थ वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रिकॉशनरी डोज और 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए किड्स वैक्सीन (kids vaccine) लगाने की शुरुआत हो चुकी है।

3 जनवरी 2022 से 15 वर्ष से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों को कोविड वैक्सीन (covid kids vaccine) लगाना शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए पहले बच्चों का कोविन और आरोग्यशेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

बच्चों के वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-से चाहिए डॉक्यूमेंट

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि आधार कार्ड प्रत्येक व्यक्ति का बनाया जा रहा है। यहाँ तक की 1 दिन के बच्चे का भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है।

अगर आधार कार्ड (aadhar card) नहीं है तो रजिस्ट्रेशन के समय बच्चे स्कूल का आईडी कार्ड (ID card) भी दिखा सकते है। 

अपने माता-पिता के मोबाइल नंबर (mobile number) को रजिस्ट्रेशन के लिए यूज़ कर सकते है क्योंकि एक मोबाइल नंबर से चार रजिस्ट्रेशन हो सकते है।

बच्चों के लिए कैसे करें वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन?

अगर पहले पेरेंट्स कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके है तो उसी मोबाइल नंबर से अपने बच्चों का भी रजिस्ट्रेशन (registration) करवा सकते है क्योंकि एक मोबाइल नंबर से 4 रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

  • सबसे पहले कोविन ऐप को ओपन करें।
  • अपना मोबाइल नंबर डालें और जो ओटीपी आएगा उसको वेरीफाई करके लॉग इन कर लीजिए।
  • जो आईडी प्रूफ आपके पास है उसको सेलेक्ट करें।
  • डॉक्यूमेंट का नंबर, अपना नाम, जेंडर और डेट ऑफ़ बर्थ डालकर ऐड कर लीजिए।
  • उसके बाद अपने एरिया का वैक्सीनेशन सेंटर को सेलेक्ट करें।
  • जिस तारीख को वैक्सीन लगनी है उस दिन वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर अपना सीक्रेट कोड बताना होगा।
  • इस प्रकार बच्चों को कोविड वैक्सीन लगवा सकते है।

अगर कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे है तो आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन और वैक्सीन लगवा सकते है। ज्यादातर लोग इसी प्रोसेस को फॉलो करते है।

बच्चों के लिए कौन सी लगेगी वैक्सीन 

वीडियो रिपोर्ट में बच्चों को लगने वाली डोज में दो वैक्सीन का नाम लिया जा रहा है। इसमें से एक है जायडस कैडिला की वैक्सीन (ZyCoV-D) और दूसरा है कोवैक्सीन (Covaxin)। वैक्सीन की पहली डोज लगने के 28 दिनों के बाद दूसरी डोज लगवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट ऐसे करें डाउनलोड

आपको बता दें कि 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले जिन लोगों ने कॉविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है। उनके पास कोविन की ओर से प्रिकॉशनरी डोज लगवाने के लिए मैसेज भेजा जाएगा। 

उसके बाद यह तय करना होगा कि उन्हें प्रिकॉशनरी डोज लगवानी है या नहीं। प्रिकॉशनरी डोज लगाने का मकसद उन लोगों को ओमीक्रोन वैरीअंट के खतरे से बचाना जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त है।