घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें | Aadhar card mobile number check

आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक चेक (aadhar card mobile number check), आधार कार्ड अपडेट, पंजीकृत मोबाइल नंबर चेक, आधार कार्ड चेक, आधार कार्ड देखे नाम, कैसे करें आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज के बारे में पढ़ें।

आज आधार कार्ड जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक करना। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके पास आधार वेरिफिकेशन करने के लिए OTP नहीं आएगा।

सरकार ने पारदर्शिता लाने के लिए अधिकतर सरकारी योजनाओं को आधार कार्ड के साथ जोड़ दिया है। जब तक आप मोबाइल नंबर लिंक नहीं करेंगे तब तक आप ऑनलाइन आधार सर्विसेज का फायदा नहीं उठा सकते। वास्तव में, अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के कई फायदे है।

अगर आपको यह मालूम नहीं है कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। आधार वेरीफाई के लिए OTP किस नंबर पर जाएगा। अगर आप नहीं जानते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। उसके बाद, आप घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक कर सकते है।

ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें?

– आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं इसका पता करने के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

– UIDAI वेबसाइट पर जाकर My Aadhaar सेक्शन से होते हुए Aadhaar Service में Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करें।

– यहां पर आपको 12 नंबर का आधार नंबर दर्ज करके Captcha कोड टाइप करना होगा। इसके बाद Proceed And Verify Aadhar  बटन पर क्लिक करें।

– इसके बाद, एक नया  पेज खुलेगा यहां पर अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होगा तो नंबर के आखिरी के तीन नंबर नजर आएंगे। अगर लिंक नहीं है तो ऐसी स्थिति में कोई नंबर नंबर दिखाई नहीं देगा। इस प्रकार, घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक कर सकते है।

यह भी पढ़ें: 4 तरीकों से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

मोबाइल नंबर लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी है क्या?

आजकल मोबाइल सिम लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। यदि आपका aadhar card mobile number से लिंक नहीं है तो आपको सबसे पहले मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

आधार कार्ड इसलिए जरूरी है ताकि mobile number लेते समय यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप फर्जी मोबाइल नंबर तो नहीं खरीद रहे हैं। इसलिए, मोबाइल सिम प्राप्त करने के लिए aadhar card की आवश्यकता होती है।

यदि किसी ने आपके आधार कार्ड से fake mobile number प्राप्त कर लिया है तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। आपके नाम से sim number का गलत प्रयोग करने पर आपको दोषी ठहराया जा सकता है।

यहां तक की इसके लिए आप को जेल भी हो सकती है। ऐसी स्थिति ना आए, अभी से aadhar card mobile number check कर लेना चाहिए कि आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं।

आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं कैसे पता करें?

इस सरकारी वेबसाइट से आप घर बैठे पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड नंबर से कितने सिम चल रही है।  अगर आपको फ्रॉड से बचना है तो आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक के बारे में जानकारी जरूर कर लेना चाहिए।

आधार कार्ड से होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए दूरसंचार कंपनी ट्राई (DoT) ने एक नई वेबसाइट टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) की शुरुआत की गई है।

Trai ने मोबाइल यूजर्स के लिए यह सुविधा इसलिए दी है कि लोग यह पता कर सके कि उनके aadhaar card से कितने मोबाइल सिम ख़रीदे गए है और अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित रख सके।

यदि कोई fake mobile number आधार कार्ड से लिंक है तो fake mobile number को ब्लॉक किया जा सकता है। इसके अलावा, मोबाइल नंबर कंपनी से शिकायत भी कर सकते हैं।

  • आपको सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) पोर्टल पर जाना होगा। होम स्क्रीन पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 
  • उसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी क्लिक करें। 
  • ओटीपी नंबर आपके मोबाइल पर भेजा जाएगा जिससे वेरिफिकेशन करना होगा। 
  • अब आपको आधार कार्ड से लिंक सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट दिखाई देगी।

क्या है DoT की गाइडलाइन

DoT की वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार, एक व्यक्ति के पास 9 से अधिक मोबाइल कनेक्शन नहीं हो सकते। कहने का मतलब यह है कि एक व्यक्ति अपने नाम से केवल 9 ही mobile number ले सकता है।

धोखाधड़ी को कम करने के लिए, टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) पोर्टल की शुरूआत की गई है। मोबाइल यूजर इस पोर्टल के माध्यम से यह पता कर सकते हैं कि उनके नाम से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं।

Sim बंद होने के बाद क्या करना चाहिए?

मोबाइल सिम कार्ड गुम होने पर कुछ लोग इस बात को हल्के में लेते हैं। वे सिम कार्ड गुम होने की रिपोर्ट करने की वजह नया sim card खरीद लेते हैं बल्कि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए।

अगर आपका पुराना mobile number aadhar card से लिंक है और कोई उस मोबाइल नंबर का यूज करके गलत काम करता है तो पुलिस आपसे पूछताछ और जांच के दायरे में ले सकती है।

इसलिए, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को चेक करना चाहिए कि आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर लिंक है। जिस सिम कार्ड का यूज नहीं कर रहे हैं उसे आधार कार्ड से डिस्कंटीन्यू कर देना चाहिए।