Recommended Blogging Tools

नये ब्लॉगर इस बात के लिए गहन चिंतन करते है कि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए किस WordPress Theme, Hosting और Plugins/Tools को अपने ब्लॉग के लिए यूज़ करना चाहिए। इसके लिए मैंने recommended blogging tools की लिस्ट बनाई है जिसको मैं अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए यूज़ करता हूँ या पहले यूज़ कर चूका हूँ।

SiteGround

SiteGround एक विश्वसनीय, सुरक्षित, और सुपर फास्ट वेब होस्टिंग कंपनी है। जो fast speed और fast customer service देने के लिए पॉपुलर है। SiteGround आपके नए और पुरानी वेबसाइट दोनों के लिए एक आदर्श होस्टिंग सेवा है। SiteGround की होस्टिंग को मैंने कई वेबसाइट के लिए यूज़ किया हुआ है।

WPX Hosting

WPX Hosting managed wordpress hosting के लिए प्रख्यात है। इसकी wordpress hosting speed और customer support काफी पॉपुलर है। ये 37 सेकंड में response देने का वादा करते हैं लेकिन 37 सेकंड से पहले ही रिस्पांस कर देते है। जब भी आप wpx website पर जाते है तो ये हमेशा आपकी सहायता करने के लिए लाइव रहते हैं। मुझे लगता है कि कस्टमर सर्विस के मामले में सबसे तेज है।

NameCheap

NameCheap cheap domain names के लिए पॉपुलर है। जब आप namecheap से domain खरीदते हैं तो आपको WHOIS protection free में दिया जाता है। ऑनलाइन स्पैम से बचने WHOIS protection बहुत ही जरुरी है। लेकिन दूसरे domain registrars इसके लिए पैसा मंगाते है। NameCheap domain का सबसे बड़ा फायदा यह है कि domain renewal के लिए कोई extra charge नहीं देना पड़ता।

Generatepress

Generatepress free lightweight, SEO friendly, responsive, easy to use wordpress theme है। मल्टीपर्पज़ होने के कारण यह थीम काफी पॉपुलर है। बिना कोई एक्स्ट्रा कोड किये Generatepress Theme को आसानी से customized किया जा सकता है। जब आप GP Premium Plugin को activate करेंगे जोकि प्रीमियम है किसी भी website के लुक को बड़ी आसानी से attractive बनाया जा सकता है।

Grammarly

Grammarly एक online grammar checker tool है। लाखों लोग अपने article, email, book, आदि डाक्यूमेंट्स की grammar को चेक करने के लिए Grammarly app का उपयोग करते है और इस पर पूरा भरोसा करते है। एक ब्लॉगर के लिए Grammarly बहुत ही जरूरी है। इसकी मदद से अपने आर्टिकल की grammar, plagiarism check करके अपने आर्टिकल को 100% plagiarism free बना सकते हैं। Grammarly को यूज़ करने  के लिए क्रोम और फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन भी मौजूद है।

Hemingway

Hemingway एक यूनिक ऐप्प है जो आर्टिकल लम्बे और पढ़ने में मुश्किल होते है, उनको उजागर करता है। एक लाल रंग देकर highlight करता है ताकि आसानी से समझ में आए। पॉपुलर ब्लॉगर Brian Dean अपने ब्लॉग Backlinko के आर्टिकल लिखने के लिए Hemingway app का प्रयोग करता है ताकि यूजर को आसानी से पढ़ सके। हेमिंग्वे आपके लेखन को स्पष्ट और बोल्ड बनाता है।

इस पेज पर मैंने कुछ एफिलिएट लिंक दिए है। अगर आप हमारे लिंक से खरीदारी करते है तो मुझे कुछ एफिलिएट कमीशन मिलेगा। इसके लिए आपको कोई एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना।