बिना इंटरनेट चलेगा व्हाट्सएप्प जानिए क्या है तरीका | Whatsapp multi device link kaise kare

Whatsapp multi device link kaise kare: फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए ऐसा शानदार फीचर लेकर आ रहा है। जिसके जरिये एक नहीं बल्कि 4 डिवाइस पर बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप्प को आसानी से यूज कर सकते हैं।

व्हाट्सएप्प multi-device का ऑप्शन लेकर आ रहा है। जिससे एक व्हाट्सएप को अधिकतम 4 डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता हैं चाहे आपका फोन बंद ही क्यों ना हो। अगर आपके पास multi-device का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो आप व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हैं। यह बीटा वर्जन में उपलब्ध है। 

जब आप अपने मोबाइल फ़ोन से whatsapp web से कनेक्ट करते है। मोबाइल फ़ोन पर इंटरनेट चले जाने पर या मोबाइल switch off होने पर वॉट्सऐप वेब भी काम करना बंद कर देता है। इसलिए whatsapp multi device बेहद अच्छा ऑप्शन है। 

ध्यान रहे कि मल्टी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करना ही पड़ेगा तभी अन्य डिवाइस के साथ लिंक किया जा सकता है। इस ऑप्शन के आने के बाद यूजर्स को केवल फोन पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

जब मोबाइल फोन पर इंटरनेट नहीं चल रहा है तब भी आप व्हाट्सप्प को laptop, desktop, tablet पर आसानी से यूज कर सकते हैं।

आइये जानते है कि व्हाट्सएप पर multi-device को कैसे लिंक करें?

स्टेप-1 अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप ओपन करें।

स्टेप-2 टॉप राइट साइड में 3dot पर क्लिक करके Linked Devices पर क्लिक करें। 

स्टेप-3 लिंक करने के लिए multi device beta पर टैप करें।  

स्टेप-4 क्यूआर कोड स्कैन करके डिवाइस को लिंक करें।

यदि आप एक बार लिंक करने के बाद 14 दिनों तक अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करते है तो लिंक किए गए डिवाइस ऑटोमैटिक disconnect हो जाएगें।

यह भी पढ़े:- कोई नहीं बताएगा व्हाट्सएप के धांसू टिप्स एंड ट्रिक्स