How To Stat Blogging in Hindi 2020

यदि आप स्टेप टू स्टेप सीखना चाहते है कि apna khud ka wordpress blog kaise banaye and How to stat blogging in Hindi, तो आप सही गाइड पढ़ रहे है। लेकिन नए लोगों के मन में यह सवाल आता है कि ब्लॉग शुरू करें या वेबसाइट।

आख़िर blog और website में क्या अंतर है। आपकी इस कन्फूशन को अभी दूर कर देते हैं।

Blog और Website में अंतर

ब्लॉग एक रेगुलर अपडेट की जाने वाली वेबसाइट ही होती है जहां पर नये नये posts प्रकाशित किये जाते हैं। जिसमें पोस्ट को reverse chronological order में रखे जाते हैं यानि नए पोस्ट सबसे पहले दिखाई देते हैं।

अक्सर blog का मैन ऑब्जेक्टिव ज्यादा से ज्यादा पाठकों को आकर्षित करना है जिससे online income कर सके। HindiSprout भी एक ब्लॉग है।

Website किसी product और service के लिए बनाई जाती है जिस पर product और service के बारे में विस्तार से बताया जाता है। Website में regular update करने की जरुरत नहीं होती।

लेकिन आजकल पाठकों को आकर्षित करने के लिए website पर भी blog का पेज बनाया जाता है और उस पर regular update किये जाते है ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को product के बारे में पता चल सके। 

BlogWebsite
Blog पर अपनी इंटरेस्ट की चीजों के बारे में लिखा जाता है।Website किसी product या service के लिए बनाई जाती है।
Blog को नियमित अपडेट किया जाता है।Website को नियमित अपडेट नहीं किया जाता।
Blog में पोस्ट reverse chronological order में होते हैं।Website static या dynamic होती है।
Blog को पढ़कर नई चीजों के बारे में सीखा जा सकता है।Website पर कंपनी की इनफार्मेशन होती है। 
Google AdSense और Affiliate Marketing से पैसा कमाते हैं।Product और service को बेचकर पैसा कमाया जाता है।

चलिये, blog और website में क्या अंतर है इसको एक उदाहरण से समझते हैं जैसे एक hosting company है। Hosting, SSL और Domain उसके product है।

इनको बेचकर वह होस्टिंग कंपनी पैसा कमाती है। लेकिन वह अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग भी लिखती है ब्लॉग कैसे शुरू करें। 

ब्लॉग की मदद से अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक पाठकों को लेकर आती है। उस ब्लॉग से अपनी Hosting, SSL और Domain को सेल करती है।

सभी होस्टिंग कंपनी इसी टेक्निक का इस्तेमाल करती हैं। इसलिए बिज़नेस करने के लिए blog website से अधिक पावरफुल है।   

इस गाइड में आप सीखेंगें कि सक्सेसफुल ब्लॉग कैसे शुरू करें

How To Start Blogging In Hindi वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

एक ब्लॉग शुरू करके दुनिया में कहीं से भी ऑनलाइन पैसा करने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको इसके लिए एक पेशेवर writer या web developer होने की ज़रूरत नहीं है और सफल होने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती।

आपकी आयु, स्थान या कौशल स्तर जो भी हो, आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और एक सफल online business बना सकते हैं। लेकिन एक successful blog शुरू करने के लिए आपको इन स्टेप को फॉलो करना चाहिए।

ब्लॉग के लिए सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करे

Blog शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपना ब्लॉग blogger या wordpress में से किस CMS पर शुरू करेंगें।

क्योंकि blogger Google का प्रोडक्ट है और wordpress ओपन सोर्स है। ब्लॉगर को शुरू करने के लिए gmail की email id होनी चाहिए।

WordPress पर ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको domain name और hosting दोनों की आवश्यकता है। Successful blog शुरू करने आपको wordpress का चुनाव करना चाहिए।    

सही कैटेगरी का चुनाव करे

Successful blog शुरू करने से पहले आपको अपना Niche Category का चुनाव करना होगा। Niche वह होता है जिस पर आप अपने blog के बारे में लिखेगें।

संक्षेप में, एक ऐसा विषय है जिसे आप विशेष रूप से इसके बारे में लिखते हैं। ब्लॉगिंग में Google AdSense और Affiliate Marketing से आय होती है। इसलिए आप ऐसा niche का चुनाव करे।

जिससे Affiliate Marketing के प्रोडक्ट को प्रमोट किया जा सके ताकि आप Google AdSense और Affiliate Marketing दोनों से पैसा कमा सके।

सही डोमेन का चुनाव करे

Successful blog में perfect domain name की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। आपका domain name आपकी internet पर पहचान होता है, यह न केवल आपके business के लिए उपयुक्त है।

इसलिए आप ऐसा domain name का चयन करें जिसे खोजना और याद रखना आसान हो। इसलिए domain name वास्तव में बहुत important है। सही डोमेन का चुनाव कैसे करे आप इसको बारे में पूरी डिटेल में पढ़ सकते है।

ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीदे

जिस प्रकार मकान बनाने के लिए प्लॉट की आवश्यकता होती है वैसे ही ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता होती है Web Hosting एक ऑनलाइन जगह है जहाँ पर आपकी वेबसाइट की सारी फाइल्स ऑनलाइन रहने वाली है।

इंटरनेट पर अपने ब्लॉग को लोगों को दिखाने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता होती है। जहां पर आपकी वेबसाइट की सभी फाइल्स को रखा जाता है।

एक ब्लॉग आपका बिज़नेस की तरह है यदि इसमें कोई टेक्नीकल सिक्योरिटी की प्रॉब्लम आती है तो इसको जल्दी ठीक करना चाहिए अन्यथा आपको काफ़ी लॉस हो जायेगा। इसके लिए होस्टिंग कंपनी आपकी मदद कर सकती है।

इसलिए होस्टिंग उसी कंपनी की खरीदनी चाहिए जिसकी speed और customer service सबसे अच्छी हो। हम अपने blog website के लिए SiteGround और WPX Hosting को यूज़ करते हैं जिनकी speed और customer service सबसे बढ़िया है।

अगर आप WPX Hosting को टेस्ट करना चाहते हैं तो आप wpx hosting discount coupon यूज़ करें जिस पर पहले महीने के लिए 50% तक का डिस्काउंट मिलेगा।

अगर आप first blog शुरू कर रहे हैं तो आप SiteGround Hosting से शुरुआत करें।

WordPress कैसे इनस्टॉल करे

WordPress install करने से पहले domain को hosting से जोड़ना पड़ेगा। यदि आपने डोमेन कहीं ओर से और होस्टिंग कहीं ओर से खरीदी है तो इसके लिए hosting के name server को domain name server को चेंज करना पड़ेगा।

Name server चेंज होने के लिए 24 से 48 घंटे लगते हैं लेकिन यह कुछ घंटों में ही कम्पलीट हो जाता है।

यदि आपने डोमेन और होस्टिंग एक ही कंपनी से खरीदी है तो आप customer care support से चैट करके wordpress installation को पूरा कर सकते हैं।

ब्लॉग किस भाषा में लिखे

जब new blogger ऑनलाइन ब्लॉग शुरू करते हैं तो उनके मन में confession रहता है कि Blog Hindi में लिखें या फिर Hinglish में लिखना शुरू करना चाहिए।

इसका सीधा सा जवाब यही है कि आप जिस भी भाषा में आसानी से चीजों को समझ सके उसी भाषा में ब्लॉग शुरू करना चाहिये।

Hindi Or Hinglish में से आपको Hindi में ही अपने ब्लॉग को शुरू करना चाहिए। Hindi लिखते समय आप हिंदी के कठिन शब्दों को English में लिख सकते हैं।

Hindi भाषा की लिपि देवनागरी है जिसको हम बचपन से ही स्कूल में पढ़ते आ रहे है और उसका उच्चारण सही तरीके से कर सकते हैं।

दूसरी ओर, Hinglish की कोई लिपि नहीं है और कठिन शब्दों को लिखना बहुत ही कठिन हो जाता है। कई बार Hinglish में लिखे ब्लॉग को पढ़ने वाले को भी समझ में नहीं आता।

चलिये Hindi Or Hinglish के अन्तर हो Google Translate की मदद से समझने की कोशिश करते हैं।

Difference Hindi Or Hinglish
Difference Hindi Or Hinglish

दुनिया में सबसे अधिक English भाषा का प्रयोग किया जाता है। इस स्क्रीनशॉट से आपको आसानी से समझ में आ जायेगा। हमारी हिंदी भाषा पूरी दुनिया में चौथे नम्बर की भाषा है।

Top Language Spoken in The World
Top Language Spoken In The World

मेरी आपको सलाह है कि आप अपनी mother language में अपने ब्लॉग को शुरू कर देना चाहिए। तभी आप अपने ब्लॉग को successful blog बना सकते हैं।

वर्डप्रैस पर हिंदी में कैसे लिखे

WordPress Blog पर हिंदी में लिखने के लिए जो तरीका मैं यूज़ करता हूँ वही तरीका में आपको बताऊगाँ How To Write Hindi On WordPress Blog? 

आपको Google input tools download करके कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लेना है उसके बाद आप हिंदी भाषा के अलावा मराठी, तेलगु, कन्नड़ आदि में भी आसानी से लिख सकते हैं।

Google docs में भी आप हिंदी, मराठी, तेलगु, कन्नड़ में आसानी से टाइप कर सकते हो। इसके लिए File Menu में जाकर language में जाकर Hindi को select करें।

ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करे

Blog monetize करने के कई तरीके है जिसकी मदद से आप online paise कमा सकते हो। सबसे पहला तरीका Google AdSense ही है जिसको काफी लोग पसंद करते है।

Google AdSense से ऑनलाइन पैसा कमाते हैं। गूगल एडसेंस अप्रूवल लेने के बाद आप भी अपने ब्लॉग पर ads लगाकर online income कर सकते हो।

दूसरा तरीका Affiliate Marketing है। अपने ब्लॉग पर लिंक के माध्यम से दूसरों के प्रोडक्ट को बेचने को Affiliate Marketing कहते हैं।

Affiliate Marketing से Google AdSense से भी ज्यादा पैसा बनाया जा सकता है। जहाँ पर गूगल एडसेंस एक क्लिक का कुछ रूपये देता है वहीं एक एफिलिएट प्रोडक्ट बिकने पर अच्छा खासा पैसा मिल जाता है।

तीसरा तरीका है अपने ब्लॉग वेबसाइट पर अपने खुद के प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमाना। बड़ी-बड़ी कम्पनीज अपने प्रॉडक्ट को बेचने के लिए वेबसाइट चलती है।

एक ब्लॉग वेबसाइट से दुनियाभर से पैसा कमाया जा सकता है जो बहुत ही कारगर तरीका है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के दिन ऑनलाइन पैसा कामना बहुत जरूरी है और सभी कमाना भी चाहते है। यदि आप भी make money online करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग इसके लिए बिलकुल सही तरीका है।

आज ही अपने ब्लॉग को शुरू कर देना चाहिये क्योंकि शुरुआत ही सफलता की पहली सीढ़ी है। 

इस ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए मैंने काफी मेहनत की है। इस ब्लॉग पोस्ट में जिन टूल्स का जिक्र किया गया है। इन टूल्स को मैं अपने ब्लॉग के लिए यूज़ करता हूँ।

यदि आपको टूल्स पसंद आये तो आप भी उनको यूज़ कर सकते हो।

Leave a Comment